ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
छपरा
केंद्र सरकार की दो सदस्यीय टीम ने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों का निरीक्षण किया
By Deshwani | Publish Date: 13/2/2020 7:57:32 PM
केंद्र सरकार की दो सदस्यीय टीम ने  हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों का निरीक्षण किया

•  नॉन कम्युनिकेबल डिजीज नियंत्रण के लिए चल रहे कार्यक्रम का लिया जायजा

छपरा। केंद्र सरकार के दो सदस्यीय टीम ने सारण जिले में हेल्थ एंड वेनलनेस सेंटरों का निरीक्षण किया। इस दैरान टीम ने नॉन कम्युनिकेबल डिजीज नियंत्रण के लिए चल रहे कार्यक्रम का  जायजा लिया। इस मौके पर  भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के दो सदस्य टीम में शामिल डॉ सुनील कुमार  ने कहा हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर गंभीर असाध्य बीमारियों के नियंत्रण का मुख्य आधार है, जिसका विकास व विस्तार सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है और इसकी मॉनिटरिंग राष्ट्रीय स्तर पर की जा रही है ।  उन्होंने कहा कि जिले में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर काफी बेहतर ढंग से काम हो रहा है तथा मधुमेह, ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी असाध्य बीमारियों पर नियंत्रण के लिए सरकार के प्रयासों का सार्थक परिणाम देखने को मिला है। टीम के दोनों सदस्यों ने इसके पहले जिले के सोनपुर प्रखंड के नयागांव तथा नगरा  प्रखंड के खोदाईबाग में स्थापित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर निरीक्षण किया।

मरीजों व कर्मियों से लिया फीडबैक:

केंद्रीय टीम ने इस दौरान एएनएम, आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरकों से भी विभिन्न बिंदुओं पर पूछताछ कर जानकारी हासिल की। मरीजों से भी मिलकर टीम के सदस्यों ने सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। ऑनलाइन डाटा फीड करने के मामले में एएनएम तथा सी फॉर्म भरने के मामले में आशा कार्यकर्ताओं से विभिन्न बिंदुओं पर पूछताछ की।

नियमित रूप से ऑनलाइन डाटा एंट्री करें:

 डॉक्टर सुनीश ने कहा कि प्रत्येक मरीजों के इलाज से संबंधित डाटा नियमित रूप से ऑनलाइन एनसीडी पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें । इसके लिए सभी एएनएम को टेबलेट उपलब्ध कराएं और उनका यूजर आईडी और पासवर्ड जेनरेट कर उन्हें काम करने के बारे में पूर्ण प्रशिक्षित करें, जिन्हें ऑनलाइन डाटा अपलोड करने में कठिनाई हो रही हो, वह प्रखंड तथा जिला मुख्यालय के अधिकारियों से तत्काल संपर्क करें। इस दौरान टीम के दोनों सदस्यों ने सिविल सर्जन से मिलकर भी विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिया। साथ ही जिला स्वास्थ समिति के अधिकारियों के साथ एनसीडी कार्यक्रम की समीक्षा की ।
इस मौके पर सिविल सर्जन डा माधवेश्वर झा, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार, जिला अनुश्रवण सह मूल्यांकन पदाधिकारी भानू शर्मा, बीएमएनई रंजीत कुमार गिरी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक रवीश कुमार, डॉक्टर अनुपम कुमार, बीसीएम सुधा कुमारी समेत स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS