ब्रेकिंग न्यूज़
नेपाल से वतन लौट रहे करीब 400 भारतीय को बीरगंज प्रशासन ने रोका, डिटेंशन सेन्टर में खाने-पीने की व्यवस्था नहीं, कर रहे भारत बुलाने की अपीलउत्तर बिहार के ख्यातिप्राप्त सर्जन डॉ. आशुतोष शरण ने PM Cares Fund व CM Releaf Fund को दी कुल 2 लाख 50 हजार की आर्थिक सहायता, पूरी की दिली ख्वाहिशपूर्व केन्द्रीय कृषिमंत्री मोतिहारी सांसद लॉकडाउन में देशभर में फंसे सैकड़ो चंपारणवासियों को भोजन मुहैया करा रहे हैंलोगों के अनुरोध पर आपातकाल में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष - PM CARES की घोषणा, नोट करें खाता नम्बरहाइड्रो-ऑक्‍सी-क्‍लोरोक्विन कोविड- 19 में कारगर, आवश्‍यक दवा घोषित, बिक्री और वितरण नियंत्रित करने संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की अधिसूचना जारीपूरे देश में 562 संक्रमित मामलों की पुष्टि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने की, 41 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थईरान से एयरइंडिया के विशेष विमान से लाये गये 277 लोग आज सुबह पहुंचे जोधपुर हवाई अड्डाआज शाम प्रधानमंत्री अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे बातचीत
छपरा
छपरा में इंपैक्ट: मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान की सफलता में मीडिया की भूमिका अहम: डीआईओ
By Deshwani | Publish Date: 30/12/2019 8:11:23 PM
छपरा में इंपैक्ट: मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान की सफलता में मीडिया की भूमिका अहम: डीआईओ

छपरा किसी भी स्वास्थ्य कार्यक्रम की सफ़लता में  मीडिया की सहभगिता अहम होती है। जिले में 2 से 12 दिसंबर तक सघन मिशन इंद्रधनु 2.0 अभियान चलाया गया था। जिसमें शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया। इसमें  मीडिया का अहम योगदान रहा। उक्त बातें जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार चौधरी ने कही।

 

 

 

उन्होने कहा कि इस अभियान की व्यापक प्रचार-प्रसार में मीडिया का काफी सहयोग प्राप्त हुआ। जिससे लक्ष्य से अधिक बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। जिले के छह प्रखंडो में अभियान चलाकार नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों व महिलाओं को प्रतिरक्षित किया गया था। उन्होने बताया  2264 बच्चे व 417 गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए लक्ष्य रखा गया था। जिसमें 2593 बच्चे 458 गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया गया। जो लक्ष्य से अधिक है। यह अभियान मीडिया के सहयोग से हीं सफल हो पाया है।

 
 
छह जनवरी से चलेगा द्वितीय चक्र:
जिले में छह जनवरी से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान का द्वितीय चक्र शुरू होगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है। छह प्रखंडों में यह अभियान चलेगा।सभी प्रखंडों से माइक्रोप्लान व लक्ष्य निर्धारित कर जिलामुख्यालय को भेजा जा चुका है। अभियान की सफलता के लिए 4 जनवरी को सदर अस्पताल के एएनएम स्कूल के छात्राओं व स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा जागरूकता रैली निकाली जायेगी। 
 
इन प्रखंडों में चलेगा अभियान
डीआईओ डॉ. चौधरी ने बताया कि जिले के छह प्रखंडों में अभियान चलाया जायेगा। मढौरा, मांझी, पानापुर, लहलादपुर, मशरक,परसा एवं शहरी क्षेत्र में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS