ब्रेकिंग न्यूज़
नेपाल से वतन लौट रहे करीब 400 भारतीय को बीरगंज प्रशासन ने रोका, डिटेंशन सेन्टर में खाने-पीने की व्यवस्था नहीं, कर रहे भारत बुलाने की अपीलउत्तर बिहार के ख्यातिप्राप्त सर्जन डॉ. आशुतोष शरण ने PM Cares Fund व CM Releaf Fund को दी कुल 2 लाख 50 हजार की आर्थिक सहायता, पूरी की दिली ख्वाहिशपूर्व केन्द्रीय कृषिमंत्री मोतिहारी सांसद लॉकडाउन में देशभर में फंसे सैकड़ो चंपारणवासियों को भोजन मुहैया करा रहे हैंलोगों के अनुरोध पर आपातकाल में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष - PM CARES की घोषणा, नोट करें खाता नम्बरहाइड्रो-ऑक्‍सी-क्‍लोरोक्विन कोविड- 19 में कारगर, आवश्‍यक दवा घोषित, बिक्री और वितरण नियंत्रित करने संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की अधिसूचना जारीपूरे देश में 562 संक्रमित मामलों की पुष्टि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने की, 41 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थईरान से एयरइंडिया के विशेष विमान से लाये गये 277 लोग आज सुबह पहुंचे जोधपुर हवाई अड्डाआज शाम प्रधानमंत्री अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे बातचीत
छपरा
टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करें: सिविल सर्जन
By Deshwani | Publish Date: 12/11/2019 2:32:01 PM
टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करें: सिविल सर्जन

• सोनपुर में चल रहे पोलिया अभियान का लिया जायजा      

• समीक्षा बैठक में बेहतर क्रियान्वयन के लिए दिया गया निर्देश 
 
छपरा। सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने मंलगवार  को कई प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान सिविल सर्जन स्वास्थ्य कर्मियों को कई निर्देश भी दिए। क्षेत्र भ्रमण के दौरान सिविल सर्जन ने परसा व दरियापुर प्रखंड में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें टीकाकरण अभियान, आरोग्य दिवस, एएनसी जांच, संस्थागत प्रसव, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, परिवार नियोजन समेत कई योजनाओं की समीक्षा की गयी। 
 
इस दौरान डॉ. झा ने सभी कर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि टीकाकरण का लक्ष्य हर हाल में शत-प्रतिशत हासिल करना है। इसके लिए माइक्रोप्लान बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है। पोर्टल पर सम्पूर्ण टीकाकरण के तहत लक्ष्य के अनुपात में प्रगति कम है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन धनराशि के लक्ष्य के अनुपात में वृद्धि लाने के लिए पोर्टल पर शत-प्रतिशत आंकड़ों कि एंट्री काफी जरूरी है। इसको लेकर योग्य लाभार्थियों के आवेदन जमा करवाने एवं उन्हें दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि की एंट्री में गति लाने के निर्देश दिया। 
 
उन्होंने बताया सभी एएनएम आरोग्य दिवस के दौरान अपने साथ जांच के लिए आवश्यक सभी उपकरण जैसे रक्तचाप जांच मशीन, हीमोग्लोबिन जांच मशीन, पेट की जांच के लिए डाप्लर साथ लेकर जाएगी और आंगनबाड़ी केंद्र पर उपलब्ध वजन मशीन, स्टेडियोमीटर, इंफेंटोमीटर का उपयोग करेंगी। उन्होंने कहा इस दौरान सभी गर्भवती को आयरन की 180 व केल्शियम की 360 गोली गर्भावस्था के दौरान एवं प्रसव पश्चात देना सुनिश्चित करेंगी। इस अवसर पर सिविल सर्जन के साथ जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार सिंह, यूनिसेफ के जिला समन्वयक आरती त्रिपाठी, डीपीएम धीरज कुमार समेत सभी एएनएम व अन्य चिकित्साकर्मी मौजूद थे।
 
टीकाकरण से एक भी बच्चा वंचित न रहे 
2 दिसंबर से जिले में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान की शुरूआत की जायेगी। इसके लिए सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया। अभियान के दौरान एक भी बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं होना चाहिए। टीकाकरण वंचित बच्चों में प्रतिरक्षित बच्चों की तुलना में रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम जाती है। इसलिए बच्चों में सही समय से टीकाकरण जरुरी है। 
 
लहलादपुर में परिवार नियोजन को लेकर एएनएम को ट्रेनिंग
लहलादपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रखंड के सभी एएनएम को आरोग्य दिवस के दौरान सास-बहू सम्मेलन कराने के लिए ट्रेनिंग दिया गया। जिसमें कहा गया है कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित होने वाले आरोग्य दिवस के दौरान सास-बहू सम्मेलन आयोजित कर महिलाओं को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक करें। केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी ने बताया कि लहलादपुर में 12 एचएससी है। जहां पर फिलहाल 7 एएनएम कार्यरत है। उन सभी को निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र पर सास-बहू सम्मेलन का आयोजन करायें। इसको लेकर उन्हें प्रशिक्षित किया गया है। 
 
 
सोनपुर में पोलिया अभियान का लिया जायजा
भ्रमण के दौरान सिविल सर्जन ने विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले में चल रहे पल्स पोलिया अभियान का जायजा लिया। मेले एक-एक पोलिया बूथ का जायजा लिया और सभी कर्मियों को निर्देशित किया कि कोई भी बच्चा पोलिया की दवा से वंचित न रहे। सभी को पोलिया की दवा पिलाना आवश्यक है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS