ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
छपरा
पोषण माह अभियान: आंगनबाड़ी केंद्रों पर किशोरी मीटिंग का हुआ आयोजन, खिलायी गयी आयरन फॉलिक एसिड की दवा
By Deshwani | Publish Date: 4/9/2019 10:51:50 PM
पोषण माह अभियान: आंगनबाड़ी केंद्रों पर किशोरी मीटिंग का हुआ आयोजन, खिलायी गयी आयरन फॉलिक एसिड की दवा

छपरा जिले में पोषण माह अभियान के तहत सभी प्रखंडों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर 11 से 24 वर्ष तक के किशोरी मंडल की मासिक बैठक आयोजित की गई। बैठक में किशोरियों की व्यक्तिगत स्वच्छता की जानकारी,यौन संबंधित शिक्षा की आवश्यकता, किशोरावस्था के बारे में पूर्ण जानकारी, किशोरियों के लिये शिक्षा के महत्व के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। किशोरी बालिकाओं को सर्वप्रथम आयरन गोली के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए मासिक धर्म के दौरान होने वाले संक्रमण के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। सभी को स्वच्छता के बारे में जानकारी देते हुए आयरन पोषण के सेवन के लिए प्रोत्साहित करते हुए आयरन के महत्व के बारे में पूर्ण रूप से समझाया गया।साथ ही संतुलित आहार के सेवन के बारे में भी बताया गया। वहीं कई आंगनबाड़ी केंद्रों पर हाथ धुलाई कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों को खाने से पहले एवं शौच के बाद हाथ धोने के बारे में बताया गया। यहां बता दें कि जिले में 1 से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह अभियान चलाया जा रहा है। इसको लेकर विभाग की ओर से मासिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है। जिसमें तिथिवार कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।  जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर 10-19 वर्ष तक के किशोरियों को साप्ताहिक आयरन फॉलिक एसिड पोषण माह अभियान के तहत दवा खिलाई गयी। 

 
एनीमिया है एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या
 
आईसीडीएस के डीपीओ वंदना पांडेय ने बताया कि एनीमिया एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो स्वास्थ्य व तंदुरुस्ती के साथ-साथ पढ़ने एवं काम करने की क्षमता को भी विपरीत रूप से प्रभावित करती है। इसी को लेकर किशोर-किशोरियों की बेहतर स्वास्थ्य को लेकर कदम उठाया गया है। 
 
 सप्ताह में एक बार खिलाई जाती है दवा:
 
जिले के सभी माध्यमिक विद्यालयों में किशोर-किशोरियों को दवा खिलाई जाती है। जबकि, विद्यालय नहीं जाने वाली किशोरियों आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से दवा दी जाती है। सप्ताह में एक बार प्रत्येक बुधवार को प्रशिक्षित शिक्षक-शिक्षिका एवं स्कूल नहीं जाने वाली किशोरियों को आंगनबाड़ी सेविका के माध्यम से खिलाया जाता है।
 
 
ऊपरी आहार थीम पर चल रहा है पोषण माह :
 
पिछले वर्ष प्रधानमंत्री द्वारा पोषण अभियान की शुरुआत की गयी थी एवं सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया गया था। इसी क्रम में इस वर्ष भी सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। ‘‘ऊपरी आहार’’ इस वर्ष की थीम पर अभियान चलाया जा रहा है। 
सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह में जिला स्तर पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पोषण के महत्व एवं पोषण अभियान के तहत की जाने वाली गतिविधियों पर चर्चा की जाएगी। इसमें सभी नौ विभागों के जिला स्तरीय प्रतिभागी शामिल होंगे। 
 
सामुदायिक गतिविधियों से पोषण पर जागरूकता : 
 
पोषण माह के दौरान सामुदायिक स्तर पर आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों का विशेष आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अन्नप्राशन दिवस, गोदभराई एवं प्रारम्भिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा दिवस के आयोजन मुख्य रूप से शामिल है। 
 
मकेर में आरोग्य दिवस का हुआ आयोजन
 
 
 मकेर प्रखंड के एचएसएसी पर आरोग्य दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें गर्भवती महिलाओं, किशोरी एवं 0 से 5 साल तक बच्चे को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी गयी। वहीं आंगनबाड़ी सेविका के द्वारा 10 किशोरियों को सप्ताहिक आयरन फॉलिक एसिड की दवा खिलायी गयी। आरोग्य दिवस में गर्भवती महिला का वजन, बीपी, हिमोग्लोबीन, यूरिन एल्बुमाइन तथा पेट संबंधित जांच की गयी। 
 
 
वहीं एएनएम  कुमारी रीता के द्वारा परिवार नियोजन के बारे में विस्तार से बताया गया तथा गर्भवती महिलाओं को जागरूक किया गया। इस अवसर पर केयर इंडिया के डीटीओ ऑन प्रणव कुमार कमल, ब्लॉक मैनेजर गाजाधर तिवारी, आशा प्रमीला देवी, आंगनबाड़ी सेविका अनिता देवी, एएनएम कुमारी रीता समेत अन्य चिकित्साकर्मी मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS