ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
छपरा
राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत निकाली गई प्रभातफेरी, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं को दिलाई गई शपथ
By Deshwani | Publish Date: 2/9/2019 5:27:12 PM
राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत निकाली गई प्रभातफेरी, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं को दिलाई गई शपथ

•  सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है

•  ऊपरी आहार है इस बार का थीम
•  नौ विभागों की सहभागिता से चल रहा है अभियान
•  विभाग ने जारी किया एक माह का कैलेंडर
 
छपरा। राष्ट्रीय पोषण माह की शुरुआत हो चुकी है। इसको लेकर जिले के सभी प्रखंडों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित की जा रही है। सोमवार को जिले के सभी प्रखंडो में प्रभातफेरी निकाली गयी। इस दौरान सभी आंगनबाड़ी सेविका सहायिकाओं को शपथ भी दिलाई गई।
 
प्रभात फ़ेरी से पोषण पर संदेश: जिले के सभी प्रखंडों के आँगनवाड़ी केन्द्रों पर प्रभात फ़ेरी निकाली गयी। जिसमें आँगनवाड़ी सेविका, सहायिका, गाँव की महिलाओं के साथ बच्चों भी शामिल हुए। प्रभात फ़ेरी के माध्यम से पोषण पर संदेश दिया गया। 6 माह के बाद ऊपरी आहार शुरुआत करने की जरूरत के बारे में आस-पास की महिलाओं को जागरूक किया गया। 
 
सेविका-सहायिकाओं को दिलाई गई शपथ: ‘‘मैं भारत के बच्चों, किशोरों व महिलाओं को कुपोषण मुक्त स्वस्थ  व मजबूत करने का वचन देती हूं/देता हूँ। राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत घर घर सही पोषण का संदेश पहुंचाने का काम करूंगी ।’’ इन बातों के साथ सभी आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिकाओं को शपथ दिलाई गई। 
 
 
 
 
जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस वंदना पांडेय ने बताया पिछले वर्ष प्रधानमंत्री द्वारा पोषण अभियान की शुरुआत की गयी थी एवं सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया गया था। इसी क्रम में इस वर्ष भी सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसे सफल बनाने के लिए कुल 9 विभागों द्वारा योगदान दिया जा रहा है। 6 माह के बाद बच्चों को ऊपरी आहार की जरूरत होती है। इससे बच्चों में सम्पूर्ण मानसिक एवं शारीरिक विकास हो पता है। इसको ध्यान में रखते हुए ‘‘ऊपरी आहार’’ को इस पोषण माह का थीम बनाया गया है। पूरे माह आयोजित होने वाली गतिविधियों का कैलेंडर भी जारी किया गया है।  
 
सामुदायिक गतिविधियों से पोषण पर जागरूकता: पोषण माह के दौरान सामुदायिक स्तर पर आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों का विशेष आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अन्नप्राशन दिवस, गोदभराई एवं प्रारम्भिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा दिवस के आयोजन मुख्य रूप से शामिल होंगे। 
 
गृह भ्रमण पर होगा बल: आँगनवाड़ी सेविका अपने-अपने पोषक क्षेत्र में पूर्व नियोजित घरों का भ्रमण करेंगी। साथ ही कमजोर नवजात शिशु की पहचान, 6 माह से अधिक उम्र के बच्चों को ऊपरी आहार, महिलाओं में एनीमिया की पहचान एवं रोकथाम तथा शिशुओं में शारीरिक वृद्धि का आंकलन करने का कार्य करेंगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS