ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
छपरा
पहले लोगों की जीवन बचाने के लिए रक्तदान का का संकल्प अब छपरा की दो बेटियों ने किया शरीर दान
By Deshwani | Publish Date: 6/8/2018 8:30:33 PM
पहले लोगों की जीवन बचाने के लिए रक्तदान का का संकल्प अब छपरा की दो बेटियों ने किया शरीर दान

छपरा। गणपत आर्यन। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।

मेरी आंख से कोई देखे, मेरा दिल किसी के शरीर में धड़के, मेरी किडनी से किसी की जान बच जाए। मेरे नहीं रहने के बाद भी मेरे शरीर का हर अंग जीवित रहे, इसके अच्छा मेरे लिए क्या हो सकता है। सारण की बेटी प्रीति और ट्विंकल का कहना है कि मैं मरकर भी नहीं मरूंगी। कई लोगों में मेरी जिंदगी चलती रहेगी। मेरे परिवार वाले हर पल मेरा एहसास कर सकेंगे। शहर के मौना मुहल्ला निवासी शत्रुधन कुमार व आशा देवी की पुत्री प्रीति कुमारी ने अपना संपूर्ण शरीर दान कर चुकी है। वहीं हेमनगर  निवासी मनोज प्रसाद की पुत्री ट्विंकल कुमारी भी संपूर्ण शरीर, नेत्र हडि्डयां, लीवर, कीडनी, हृदय दान कर चुकी हैं। बता दें कि पहले इन दोनों बेटियों ने रक्तदान कर कइयों की जान बचा चुकी है।

-इनसे मिली प्रेरणा

प्रीति ने बताया कि उन्हें कॉलेज में एनएसएस के विवि समन्वयक डा. विद्यावाचश्पति त्रिपाठी से प्रेरणा मिली थी। उन्होंने उसे शरीरदान करने के लिए प्रेरित किया था। जिसके प्रीति ने अपना संर्पूण शरीर को दान कर दिया।

-ट्विंकल को भी किया प्रेरित

प्रीति अपना शरीर दान करने के बाद अपनी फ्रेंड ट्विंकल को भी शरीर दान करने के लिए प्रेरित किया। जिसके ट्विंकल ने भी अपना संर्पूण शरीर को दान कर दिया। प्रीति ने बताया कि वे अपने माता-पिता के सहमति से ही अपनी शरीर को दान किया है।

-ग्रेजुएशन की है दोनों छात्राएं

दोनों बेटियां जेपीएम कॉलेज में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही है। प्रीति फाइनल इयर में है। वहीं ट्विंकल सेकेंड इयर में अपनी पढ़ाई कर रही है।

-प्रीति को मिल चुका है राष्ट्रपति आवार्ड

बता दें कि जेपीएम कॉलेज की छात्रा प्रीति कुमारी को एनसएस में उत्कृष्ट योगदान करने के लिए राष्ट्रपति आवार्ड भी मिल चुका है। वे हमेशा समाज में विभिन मुद्दों को लेकर जागरूकता फैलाना का काम करती रहती है।

-लोगों को भी करेगी जागरूक

अपना संर्पूण शरीर दान कर चुकी प्रीति का कहना है कि वे अब लोगों के भी में जाकर शरीर दान करने के लिए जागरूक करेगी। समाज के हर तबके के लोगों के बीच जाकर इसके बारे में बतायेगी और शरीर दान करने के लिए लोगों को जागरूक करने का काम करेगी।

-आप भी कर सकते हैं देहदान

अगर आप भी देहदान करना चाहते हैं आवेदन एनाटोमी विभाग के पास भेजा जाएगा। वहां फॉर्म भरने के बाद आपके शरीर की जांच की जाएगी। फॉर्म में आपको हर तरह की जानकारी के अलावा परिवार की सहमति के बारे में भी बताना होगा। इसके बाद सिविल सर्जन के पास आपका कागज जमा हो जाएगा। जब आपकी मृत्यु हो जाएगी, तो आपके घर वाले इसकी सूचना सिविल सर्जन को देंगे और फिर आपका अंग कइयों को नई जिंदगी देगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS