ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
छपरा
काला घोड़ा आर्ट फेस्टिवल में गूंजेगी भिखारी ठाकुर की रचनाएं
By Deshwani | Publish Date: 1/2/2018 1:47:52 PM
काला घोड़ा आर्ट फेस्टिवल में गूंजेगी भिखारी ठाकुर की रचनाएं

छपरा (हि.स.)। भोजपुरी के शेक्सपीयर, महान लोक कलाकार भिखारी ठाकुर की कालजई रचनाओं की इस बार मुंबई महोत्सव में धूम रहेगी। लोक गायक रामेश्वर गोप को मुंबई महोत्सव में आमंत्रित किया गया है और वे भिखारी ठाकुर की रचनाओं को पेश करेंगे।

गोप के द्वारा बिदेशिया, बेटी-बेचवा और गोबरघिचोर की गीत-संगीत मुम्बई में गूंजेगी। मुंबई स्थित विश्व प्रसिद्ध काला घोड़ा आर्ट फेस्टिवल में भोजपुरी की समृद्ध संस्कृति से जुड़ी भिखारी ठाकुर की रचनाओं के माध्यम से जिले के लोकगायक रामेश्वर गोप चार फरवरी को प्रस्तुत करेंगे।
गोप भिखारी की तीन प्रसिद्ध नाटकों बिदेशिया, बेटी बेचवा और गोबरघिचोर के गीत-संवाद को अपनी आवाज में प्रस्तुत कर भिखारी के लोक साहित्य की विशेषता को बताएंगे। डीएसएल गार्डन मुंबई में आयोजित काला घोड़ा आर्ट फेस्टिवल में देश दुनिया के विभिन्न भाषाओं के साहित्य-संस्कृति और कला का प्रदर्शन होता है।

मुंबई के इस प्रसिद्ध आर्ट फेस्टिवल के लिटरेचर सेक्शन में आयोजित कार्यक्रम में मौका मिलने पर गायक गोप ने खुशी प्रकट किया और कहा कि भिखारी ठाकुर लोक साहित्य महोत्सव छपरा के प्रति आभार जताया जिनकी प्रेरणा से उनकी पहचान देश-विदेश में महेंद्र मिसिर व भिखारी ठाकुर की रचनाओं पर आधारित गायकी से बनी। पेशे से हाईस्कूल के शिक्षक गोप को जिले के शिक्षकों ने जिले की धरती से जुड़ी संस्कृति को प्रसारित करने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से बधाई दी है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS