ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
छपरा
छपरा में खुलेगा ट्रैफिक थाना, सरकार ने दी स्वीकृति
By Deshwani | Publish Date: 5/1/2018 2:56:19 PM
छपरा में खुलेगा ट्रैफिक थाना, सरकार ने दी स्वीकृति

छपरा, (हि.स.)। शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाया है और छपरा में यातायात थाना खोलने की योजना को स्वीकृति दे दी है । इसके लिए पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय ने स्थल का चयन कर लिया है। कई स्थानों का पुलिस अधीक्षक ने जायजा लिया है और थाने को चालू करने की प्रक्रिया तेज कर दी गयी है। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था की जिम्मेदारी से थानों को मुक्त कर दिया जाएगा। अब यातायात पुलिस ही ट्रैफिक व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगी। 
इंस्पेक्टर स्तर के पदाधिकारी को थानाध्यक्ष बनाया जाएगा। इसके अलावा अनि व सअनि स्तर के दस पदाधिकारी व 50 ट्रैफिक पुलिस को थाना में पदस्थापित करने का निर्देश दिया गया है। छपरा शहर में ट्रैफिक थाना खोलने का प्रस्ताव करीब दो वर्ष पहले ही भेजा गया था। छपरा शहर को नगर निगम का दर्जा मिलने के बाद ही यह प्रक्रिया शुरू की गई थी। अब नगर निगम अस्तित्व में आ गया है और इसके साथ ही ट्रैफिक थाना भी खोलने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। ट्रैफिक थाना खोलने के लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सामने डीटीओ कार्यालय के बगल में स्थान चुना गया है। पहले यहां पुलिस चौकी थी। इस पुलिस चौकी में कोई पुलिसकर्मी नहीं रहता है और पुलिस चौकी का भवन खाली पड़ा हुआ है। ट्रैफिक थाना खोलने के लिए यह सबसे उपयुक्त स्थान है। 
हालांकि पुलिस चौकी के भवन की हालत ठीक नहीं है और थाना खोलने के पहले भवन की मरम्मत करानी पड़ेगी। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाना मुख्य उद्देश्य है और थाना को ट्रैफिक व्यवस्था की जिम्मेदारी से मुक्त करना है। विधि व्यवस्था और अपराध अनुसंधान का कार्य थाने के जिम्मे रहेगा जबकि यातायात व्यवस्था ट्रैफिक थाने के हवाले रहेगा। इस व्यवस्था के लागू होने से कार्यों का संचालन बेहतर ढंग से हो सकेगा। शहर में जाम की समस्या निपटने के लिए काफी परेशानी होती है जिसे दूर किया जा सकेगा। नये ट्रैफिक थाने को सभी आधुनिक संसाधनों से सुसज्जित किया जाएगा। थाने में पदस्थापित पुलिस पदाधिकारियों को यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा नियमों का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। यातायात थाना के सभी पुलिसकर्मी यातायात यूनिफॉर्म में रहेंगे। जाम हटाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। 
पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय ने बताया कि छपरा में यातायात थाना खोलने की योजना को स्वीकृति दे दी गई है और इसके लिए स्थल का चयन कर लिया गया है। कई स्थानों को देखा गया है जिसमें से किसी एक स्थान चुना जाएगा। 
 
 
 
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS