ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
छपरा
कॉमन वेल्थ गेम में गूंजेगी भिखारी ठाकुर के गीत, भोजपुरी गायिका कल्पना को आस्ट्रेलिया सरकार ने भेजा बुलावा
By Deshwani | Publish Date: 31/12/2017 8:11:09 PM
कॉमन वेल्थ गेम में गूंजेगी भिखारी ठाकुर के गीत, भोजपुरी गायिका कल्पना को आस्ट्रेलिया सरकार ने भेजा बुलावा

 छपरा, (हि.स.) । अगले वर्ष आस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले कॉमनवेल्थ गेम के दौरान भिखारी ठाकुर के गीतों की गूंज सुनाई पड़ेगी। आस्ट्रेलिया के गोल्फ कॉस्ट शहर के क्वीन्सलैंड में आयोजित होने वाले 12 वें कॉमन वेल्थ गेम के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए भोजपुरी की मशहूर गायिका कल्पना पोटवारी को ऑस्ट्रेलिया सरकार से आमंत्रण आया है। 

कल्पना ने कहा कि भिखारी ठाकुर बिहार ही नहीं पूरे भारत के धरोहर हैं। उन्होंने कहा कि इस खेल के उद्घाटन समारोह में शरीक होने के लिए आस्ट्रेलिया सरकार से उन्हें बुलावा आया है । यह भोजपुरी भाषियों के लिए गौरव की बात है। 
 
उन्होंने कहा कि वह भोजपुरी समाज के आइकॉन भिखारी के गीतों को उस कार्यक्रम में गाएंगी। उन्होंने कहा कि आज भोजपुरी पूरे विश्व में किसी परिचय की मोहताज नहीं है। दुनिया के सभी देशों में भोजपुरी भाषी व संगीत प्रेमी बड़ी तादात में मिलते हैं। कल्पना ने बताया कि इसके पूर्व भी वे विदेशों में भिखारी के गीतों की प्रस्तुति हो चुकी हैं। भिखारी के नाटकों व गीतों को समसामयिक बनाने के लिए नया एलबम बना रही हैं जिसमें भिखारी ठाकुर के गीतों को एक नया स्वरूप दिया गया है।
 
आस्ट्रेलिया में 4 अप्रैल से 15 अप्रैल तक आयोजित होने वाले इस कॉमनवेल्थ गेम में विभिन्न महादेशों के 70 टीमें 18 खेलों के 272 इवेंट्स में भाग लेंगी। यह खेल प्रति चार वर्षों पर आयोजित किया जाता है। इसके पूर्व वर्ष 2010 में दिल्ली में यह खेल आयोजित किया गया था, जो घोटालों को लेकर काफी चर्चा में था। इस खेल का उद्घाटन कार्यक्रम 4 अप्रैल 2018 को आयोजित है जिसमे विभिन्न देशों के नामचीन कलाकार व हस्तियां शरीक होंगी । 
 
भारत व बिहार के लिए गौरव की बात है कि इस समारोह में भोजपुरी गीत संगीत को भी शामिल किया गया है। अपने नाटकों व गीतों से पूरे विश्व में ख्याति अर्जित करने वाले भिखारी ठाकुर सारण जिले के कुतुबपुर गांव के एक साधारण नाई परिवार में पैदा हुए थे। आजीवन अपनी गीतों व नाटकों के माध्यम से समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करने के लिए कार्य करते हुए दुनिया को अलविदा कह गये।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS