ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
छपरा
दो दिवसीय नाट्य कला मंचन का किया गया आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 30/10/2017 10:01:40 AM
दो दिवसीय नाट्य कला मंचन का किया गया आयोजन

छपरा, (हि.स.)। इटवा पंचायत के रहमपुर गांव में दो दिवसीय नाट्य कला का मंचन किया गया। दो दिनों का नाट्य रवि षष्टि नाट्य कला कुंज समिति द्वरा प्रस्तुत किया गया। मंच का उद्घाटन मुख्य अतिथि गरखा विधायक सह पूर्व मंत्री बिहार सरकार के भूतत्व एवं खनन मुनेश्वर चौधरी , प्रखंड प्रमुख अजय महतो, उपप्रमुख देवी लाल राय ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। 
पन्नलाल मांझी ने प्रखंड प्रमुख अजय महतो को सम्मानित किया। छठ पूजा के बाद होने वाले इस महोत्सव का आयोजन 26 वर्षों से परम्परागत रूप से किया जा रहा है। रवि षष्टि नाट्य कला कुंज समिति की बाल कलाकारों द्वारा दहेज प्रथा,बाल विवाह तथा शराब बंदी पर आधारित नृत्य नाटक की प्रस्तुति बाल कलाकारों ने की। एक नई कहानी पर आधारित नाटक 'बबूनी के शादी' तथा 'प्रतिज्ञा' को ग्रामीण दर्शकों, श्रोताओ ने काफी पसंद किया। नाटक के मुख्य पात्रों में रामबोध मांझी, समसाद आली ,अरविंद शाह, कैलेश शाह, दिलीप कुमार, संभु मांझी आदि की भूमिका को सराहा गया । 
 
निर्देशन अशोक कुमार मांझी ने किया । निर्माता निखिल प्रताप सिन्हा थे । दो दिवसीय नाट्य में प्रतिज्ञा ओर बबूनी के शादी को रहमपुर के बाल कलाकारों ने नृत्य के माध्यम से वर्तमान दौर में समाज में दहेज जैसी कुप्रथा पर करारा चोट किया गया। दहेज के लिए एक पिता को इतना मजबूर किया जाता है कि उसकी बेटी को मजबूरन आग लगा लेनी पड़ती हैं। जिस पिता के पास लड़की होती है तो, उसे समाज में आज भी किस नजरिए से देखा जा रहा है और किस तरह की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है, यह रेखांकित किया गया। इस अवसर पर महेश्वर चौधरी, अर्जुन राय ,कृष्णा ठाकुर ,जितेंद्र मांझी ,धनंजय साह, राजेश्वर राय, डॉ सुरेंद्र प्रसाद यादव आदि लोग मौजूद रहे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS