ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
छपरा
बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन में आइआरसीटीसी ने संभाली खान पान की व्यवस्था
By Deshwani | Publish Date: 9/8/2017 11:02:28 AM
बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन में आइआरसीटीसी ने संभाली खान पान की व्यवस्था

छपरा, (हि.स.)। पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन से होकर गुजरने वाली बिहार संपर्क क्रांति सुपर फास्ट ट्रेन में खान पान की व्यवस्था अब आइआरसीटीसी ने संभाल लिया है। मंगलवार को ही आइआरसीटीसी को यह जिम्मेदारी रेलवे प्रशासन ने सौंप दी। ट्रेन में यात्रियों को घटिया किस्म के भोजन तथा जल पान व अन्य खाद्य सामग्री बेचने तथा मनमाने ढंग से राशि की वसुली करने के आरोप में यह कार्रवाई की गर्इ है। बिहार संपर्क क्रांति सुपर फास्ट ट्रेन में घटिया किस्म के भोजन तथा जल पान व अन्य खाद्य सामग्री बेचने की खबर सामने आर्इ थी।
 
क्या है मामला 
बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस 12565/12566 के यात्री लगातार खान-पान से संबंधित शिकायत करते आ रहे हैं। यात्रियों की शिकायत पर रेलवे प्रशासन ने यह कार्रवाई की है। रेल प्रशासन ने बिहार संपर्क क्रांति के पेंट्रीकार के ठेकेदार मेसर्स आर के एसोसिएट एंड होटेलियर्स प्रा.लि. का अनुबंध रद्द कर दिया और मंगलवार से इसके संचालन की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को दे दिया गया है। 
रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि दरभंगा-नई दिल्ली-दरभंगा बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में यात्री लगातार शिकायत कर रहे थे। इसमें खाने की गुणवत्ता में कमी, निर्धारित दर से अधिक की वसूली व दुर्व्यवहार की शिकायतें बढ़ रही थी। शिकायत के आधार पर ठेकेदार को चेतावनी देने के साथ आर्थिक दंड भी लगाया गया। बावजूद इसके कोई सुधार नहीं हुआ। दो अगस्त को 12565 दरभंगा-नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में यात्री द्वारा खान-पान में लापरवाही की शिकायत मिली। इसे रेल प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए ठेका रद्द करने का निर्णय लिया है। 
इसके पहले छपरा जंक्शन पर 25 जुलाई को गोरखपुर से आये वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने इसकी जांच की जिसमें व्यापक अनियमितता पायी गर्इ थी। इसके पहले 22 जुलाई को गोरखपुर स्टेशन पर भी वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने इस ट्रेन के पेंट्रीकार की जांच की थी जिसमें बड़े पैमाने पर अनियमितता सामने आई थी।
 
कैग की रिपोर्ट पर लगी मुहर
पिछले माह कैग की रिपोर्ट पर रेलवे प्रशासन ने मुहर लगा दी है और यह स्पष्ट हो गया है कि ट्रेनों में खान पान की व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गर्इ है। यात्रियों से मनमानी कीमतों की वसुली करने के बावजूद पेंट्रीकार के संचालक घटिया किस्म का भोजन व जल पान व अन्य खाद्य सामग्री परोसते हैं। छपरा जंक्शन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में वैशाली सुपर फास्ट ट्रेन भी शामिल है जिसके पेंट्रीकार की जांच में घटिया किस्म के भोजन तथा जल पान व अन्य खाद्य सामग्री बेचने का मामला सामने आ चुका है। 
छपरा जंक्शन तथा गोरखपुर में जांच के दौरान वैशाली सुपर फास्ट ट्रेन के पेंट्रीकार में भी व्यापक पैमाने पर अनियमितता सामने आई थी। बिहार संपर्क क्रांति सुपर फास्ट ट्रेन के पेंट्रीकार के ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है और अब वैशाली सुपर फास्ट ट्रेन के पेंट्रीकार के ठेकेदार पर कार्रवाई होने की बारी है। इसके अलावा गंगा कावेरी सुपर फास्ट, स्वतंत्रता सेनानी सुपर फास्ट ट्रेन, पवन एक्सप्रेस, अवध असम एक्सप्रेस ट्रेन के पेंट्रीकार की स्थिति भी बिहार संपर्क क्रांति सुपर फास्ट ट्रेन के पेंट्रीकार जैसी ही है। 
 
क्या कहते हैं अधिकारी 
बिहार संपर्क क्रांति सुपर फास्ट ट्रेन के पेंट्रीकार की जांच में लगातार कई बार अनियमितता पायी गर्इ थी और रेलवे प्रशासन की ओर से ठेकेदार को कई बार चेतावनी दी गर्इ, लेकिन कोई सुधार नहीं होने के कारण रेलवे प्रशासन ने ठेकेदार का अनुबंध समाप्त कर दिया है। इस ट्रेन में आईआरसीटीसी खान-पान की व्यवस्था करेगा।
-अशोक कुमार, रेलवे जनसंपर्क अधिकारी, वाराणसी मंडल, पूर्वोत्तर रेलवे
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS