ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बापू के नाम पर सर्वश्रेष्ठ पत्र लिखने वाले को डाक विभाग देगा हजार का इनाम
By Deshwani | Publish Date: 25/7/2017 6:37:04 PM
बापू के नाम पर सर्वश्रेष्ठ पत्र लिखने वाले को डाक विभाग देगा हजार का इनाम

छपरा,  (हि.स.)। डाक विभाग की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर ढाई आखर पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रिय बापू, आपने मुझे प्रेरित किया विषय पर 15 अगस्त तक पत्र लिखना होगा।
इसमें चयनित किए गए पत्र को पांच हजार से 50 हजार रुपये तक का पुरस्कार मिलेगा। डाक विभाग की ओर से जारी अंतर्देशीय पत्र अथवा लिफाफे में ही लिखा गया पत्र स्वीकार्य होगा, जिसमें 500 और 1000 शब्दों में अंग्रेजी, हिन्दी अथवा स्थानीय भाषा में पत्र लिखा जा सकता है।
पत्र लिखने के बाद लिफाफा व अंतर्देशीय पर अपना नाम, पता और उम्र लिखकर बिहार चीफ पोस्ट मास्टर जनरल कार्यालय को भेजना होगा। पत्र भेजने के लिए पांच रुपये का डाक टिकट लगाना भी अनिवार्य है। पत्र आसानी से सीपीएमजी कार्यालय तक भेजे जा सके इसके लिए प्रधान डाकघर में अलग से व्यवस्था की जा रही है।
प्रवर डाक अधीक्षक ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेकर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वालों को सर्किल स्तर पर क्रमश: 25 हजार, दस एवं पांच हजार रुपये वहीं, राष्ट्रीय स्तर पर क्रमश: 50, 25 और दस हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।
हर उम्र के प्रतियोगी ले सकते हैं भाग
प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। इसमें किसी भी आयु के पुरुष, महिला अथवा बच्चे शामिल हो सकते हैं। प्रतियोगिता दो वर्गों में होगी। पहली प्रतियोेगिता 18 वर्ष तक आयु वालों के लिए जब कि दूसरी 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए होगी।
क्या है उद्देश्य
संचार माध्यमों तथा मोबाइल व टेलीफोन के बढ़ते प्रभाव के कारण लोगोंं में पत्र लिखने व भेजने की प्रवृत्ति कम होती जा रही है । डाक विभाग की बुनियाद पत्र को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने के लिए ही रखी गयी थी लेकिन बदलते परिवेश में डाक विभाग के कार्य करने के तरीके में भी बदलाव आया है । लेकिन पत्र लेखन के महत्व से नयी पीढ़ी को अवगत कराने के लिए डाक विभाग ने यह कदम उठाया है ।
क्या कहते हैं अधिकारी
डाक विभाग की ओर से पत्र लेखन प्रतियोगिता शुरू किया गया है और इसमें सभी आयु वर्ग के लोग हिस्सा ले सकते हैं ।
ललित कुमार सिन्हा
वरिष्ठ डाक अधीक्षक,
छपरा, सारण

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS