ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
गौतम स्थान स्टेशन पर जीएम के आगमन को लेकर तैयारी शुरू
By Deshwani | Publish Date: 16/6/2017 4:51:15 PM
गौतम स्थान स्टेशन पर जीएम के आगमन को लेकर तैयारी शुरू

छपरा, (हि.स) । पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन और गौतम स्थान स्टेशन के बीच सबसे पहले विद्युतीकरण व दोहरीकरण का कार्य कराया जाएगा । इसे लेकर जून माह के अंतिम सप्ताह में पूर्वोत्तर रेलवे के रेल महाप्रबंधक गौतम स्थान स्टेशन आएंगे । इसके लिए रेलवे प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है । स्टेशन भवन का रंग रोगन और यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने का कार्य चल रहा है । छपरा-बलिया रेल खंड पर छपरा जंक्शन का नजदीकी स्टेशन गौतम स्थान है और छपरा जंक्शन पर ट्रेनों का दबाव बढ़ जाने तथा प्लेटफार्म खाली नहीं रहने पर गौतम स्थान स्टेशन पर ही ट्रेनों को रोक कर रखा जाता है । गौतम स्थान स्टेशन पर रेलवे का रैक हैंडलिंग प्वाइंट भी हैं जहां पर माल ट्रेनों से गिट्टी समेत अन्य सामानों को बाहर से व्यवसायी मंगवाते हैं ।
बढेगी प्लेटफार्म और ट्रैक की संख्या
गौतम स्थान स्टेशन पर वर्तमान समय में एक ही प्लेटफार्म है, जिसे बढाकर दो किया जाएगा और रेलवे ट्रैक की संख्या फिलहाल तीन है जिसे बढ़ाकर छह किया जाएगा । छपरा जंक्शन तथा गौतम स्थान के मध्य आने जाने में सबसे अधिक समय ट्रेनों को लगता है । इस वजह से गौतम स्थान स्टेशन पर आए दिन यात्री हंगामा करते हैं और विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो जाती है ।
क्या है योजना
गौतम स्थान को छपरा जंक्शन के समानांतर स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना है और धार्मिक, सांस्कृतिक , ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व वाले इस क्षेत्र को दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित करने की भी योजना है । इसके लिए स्टेशन भवन का निर्माण व विस्तार महर्षि गौतम ऋषि के मंदिर के माडल में बनाने का प्रस्ताव है । रेलवे प्रशासन ने 95 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है । इस स्टेशन के बाहरीपरिसर का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा और रेलवे सड़कों का निर्माण कराया जाएगा । इसको लेकर पिछले सप्ताह मंडल रेल प्रबंधक एस के झा ने निरीक्षण किया और तैयारी का जायजा लिया ।
क्या कहते हैं अधिकारी
पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल रेलवे जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि महाप्रबंधक के आगमन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गयी है । हालांकि रेल महाप्रबंधक के आगमन की तिथि का निर्धारण नहीं हुआ है । इस माह के अंतिम सप्ताह में निरीक्षण करने की संभावना है ।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS