ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के छतौनी में स्पोर्स्टस क्लब मैदान से आर्म्स के साथ 4 गिरफ्तार, एसपी ने कहा-अपराध के लिए जुट थे हथियारों के सौदागरकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नागालैंड में मोन मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखीराष्ट्रपति ने गुरु रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दींनई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में खेलों को एक गौरवपूर्ण स्थान दिया गया है : प्रधानमंत्रीसीतामढ़ी के मेजरगंज में शहीद हुए सब इंस्पेक्टर दिनेश राम का मोतिहारी के बरनावाघाट पर राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कारकोई भी सरकार किसानों को नुकसान पहुंचाने वाले कानून बनाने की हिमाकत नहीं कर सकती- श्री तोमरपुद्दुचेरी में प्रधानमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं की शुरूआत कीसमस्तीपुर: एक मार्च से कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे फेज की होगी शुरुआत
बक्सर
बीटीएम अधिकारी ने बताया खेतों से नीलगाय भगाने के उपाए
By Deshwani | Publish Date: 7/1/2018 4:10:55 PM
बीटीएम अधिकारी ने बताया खेतों से नीलगाय भगाने के उपाए

बक्सर, (हि.स.)। प्रखंड के अरियांव गांव में मध्य विद्यालय के समीप कृषि प्रौद्योगिक प्रबंध अधिकरण 'आत्मा' के द्वारा किसान चौपाल का आयोजन किया गया जिसमें कई किसानों ने भाग लिया। कृषि विभाग के बीटीएम वेद प्रकाश ने किसानों की प्रमुख समस्या, खेतों में नीलगायों द्वारा फसलों को बर्बाद करने को लेकर उससे बचने का उपाय बताया। 

वेद प्रकाश ने किसानों को बताया कि नीलगायों को खेतों से भगाने के लिए पांच किलो दही में आधा किलो लहसुन मिलाकर पांच दिन बाद उसमें 15 लीटर पानी मिलाकर घोल बनाकर छिड़काव करने से 25 से 30 दिन तक नीलगायों के खेतों में आने से रोका जा सकता है। साथ ही पौधा संरक्षक आर्शी प्रसाद, किसान सलाहकार हरिभगवान प्रसाद, कन्हैया श्रीवास्तव आदि ने किसानों को खेती के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराया।

इस दौरान किसानों को गेहूं की बुआई जीरो टिलेज से करने को भी जानकारी दी गई। चौपाल के दौरान किसानों को सरसों पर माहू के प्रकोप से बचाव के लिए उसके उपाय बताए गए। चौपाल के दौरान कृषि विभाग ने किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के विषय में विशेष रूप से चर्चा की। मौके पर उपेन्द्र सिंह, मनोज सिंह, पाली लोहार, आनंद कुमार सिंह सहित कई किसान उपस्थित रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS