ब्रेकिंग न्यूज़
समस्तीपुर : सरायरंजन में चुनाव प्रचार के दौरान ताबड़तोड़ फायरिंग, बाल बाल बचे प्रत्याशी व समर्थकमेगा स्किल डेवलपमेंट सिस्टम अंतर्गत युवाओं को मिलेगा रोजगार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमारपश्चिम चंपारण: राहुल गाँधी ने चम्पारण व बिहार की जनता से नोटबन्दी व लॉक डाउन का मंजर याद दिलायारक्सौल: भाजपा सांगठनिक जिला अध्यक्ष वरुण कुमार सिंह ने जिला कार्यसमिति के चार सदस्यों को 6 वर्षों के लिए किया निष्कासितनेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य मुकेश चौरसिया की मौत के बाद नेपाल पुलिस से शिकायत दर्ज करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन जारीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर दिल्ली भाजपा ने रेड लाइट पर बैनर और प्लेकार्ड के माध्यम से कोरोना से बचाव के लिए किया जागरूकIPL 2020: सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को जीत के लिए 220 रन का दिया लक्ष्‍यबांग्‍लादेश में नदियों, तलाबों और जलाशयों में दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ दुर्गापूजा का त्‍यौहार संपन्‍न
बक्सर
बीटीएम अधिकारी ने बताया खेतों से नीलगाय भगाने के उपाए
By Deshwani | Publish Date: 7/1/2018 4:10:55 PM
बीटीएम अधिकारी ने बताया खेतों से नीलगाय भगाने के उपाए

बक्सर, (हि.स.)। प्रखंड के अरियांव गांव में मध्य विद्यालय के समीप कृषि प्रौद्योगिक प्रबंध अधिकरण 'आत्मा' के द्वारा किसान चौपाल का आयोजन किया गया जिसमें कई किसानों ने भाग लिया। कृषि विभाग के बीटीएम वेद प्रकाश ने किसानों की प्रमुख समस्या, खेतों में नीलगायों द्वारा फसलों को बर्बाद करने को लेकर उससे बचने का उपाय बताया। 

वेद प्रकाश ने किसानों को बताया कि नीलगायों को खेतों से भगाने के लिए पांच किलो दही में आधा किलो लहसुन मिलाकर पांच दिन बाद उसमें 15 लीटर पानी मिलाकर घोल बनाकर छिड़काव करने से 25 से 30 दिन तक नीलगायों के खेतों में आने से रोका जा सकता है। साथ ही पौधा संरक्षक आर्शी प्रसाद, किसान सलाहकार हरिभगवान प्रसाद, कन्हैया श्रीवास्तव आदि ने किसानों को खेती के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराया।

इस दौरान किसानों को गेहूं की बुआई जीरो टिलेज से करने को भी जानकारी दी गई। चौपाल के दौरान किसानों को सरसों पर माहू के प्रकोप से बचाव के लिए उसके उपाय बताए गए। चौपाल के दौरान कृषि विभाग ने किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के विषय में विशेष रूप से चर्चा की। मौके पर उपेन्द्र सिंह, मनोज सिंह, पाली लोहार, आनंद कुमार सिंह सहित कई किसान उपस्थित रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS