ब्रेकिंग न्यूज़
हॉकी इंडिया ने आयरलैंड दौरे के लिए जूनियर महिला हॉकी टीम की घोषणा, सुमन होंगी कप्तानबॉलीवुड में कमबैक करेगी मशहूर अभिनेत्री मधुअरुणाचल में उग्रवादियों का हमला, एनपीपी विधायक समेत 11 लोगों की मौत, तीन घायलदुष्कर्म, हत्या का आरोपी थाना परिसर से पुलिस को चकमा देकर फरारसुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम और वीवीपीएटी के शत-प्रतिशत मिलान की मांग वाली याचिका खारिज की, बताया बकवासएनडीएस विशेष बलों ने चार आतंकियों को किया ढेररेलवे ने महिला यात्रियों को दी खास सुविधा! मुसीबत में ट्रेन के गार्ड और मोटरमैन से कर सकेंगी संपर्कमातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र में तीन नवजात की मौत, परिजनों ने मचाया हंगामा
बक्सर
बीटीएम अधिकारी ने बताया खेतों से नीलगाय भगाने के उपाए
By Deshwani | Publish Date: 7/1/2018 4:10:55 PM
बीटीएम अधिकारी ने बताया खेतों से नीलगाय भगाने के उपाए

बक्सर, (हि.स.)। प्रखंड के अरियांव गांव में मध्य विद्यालय के समीप कृषि प्रौद्योगिक प्रबंध अधिकरण 'आत्मा' के द्वारा किसान चौपाल का आयोजन किया गया जिसमें कई किसानों ने भाग लिया। कृषि विभाग के बीटीएम वेद प्रकाश ने किसानों की प्रमुख समस्या, खेतों में नीलगायों द्वारा फसलों को बर्बाद करने को लेकर उससे बचने का उपाय बताया। 

वेद प्रकाश ने किसानों को बताया कि नीलगायों को खेतों से भगाने के लिए पांच किलो दही में आधा किलो लहसुन मिलाकर पांच दिन बाद उसमें 15 लीटर पानी मिलाकर घोल बनाकर छिड़काव करने से 25 से 30 दिन तक नीलगायों के खेतों में आने से रोका जा सकता है। साथ ही पौधा संरक्षक आर्शी प्रसाद, किसान सलाहकार हरिभगवान प्रसाद, कन्हैया श्रीवास्तव आदि ने किसानों को खेती के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराया।

इस दौरान किसानों को गेहूं की बुआई जीरो टिलेज से करने को भी जानकारी दी गई। चौपाल के दौरान किसानों को सरसों पर माहू के प्रकोप से बचाव के लिए उसके उपाय बताए गए। चौपाल के दौरान कृषि विभाग ने किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के विषय में विशेष रूप से चर्चा की। मौके पर उपेन्द्र सिंह, मनोज सिंह, पाली लोहार, आनंद कुमार सिंह सहित कई किसान उपस्थित रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS