ब्रेकिंग न्यूज़
रक्सौल: भाजपा सांगठनिक जिला अध्यक्ष वरुण कुमार सिंह ने जिला कार्यसमिति के चार सदस्यों को 6 वर्षों के लिए किया निष्कासितनेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य मुकेश चौरसिया की मौत के बाद नेपाल पुलिस से शिकायत दर्ज करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन जारीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर दिल्ली भाजपा ने रेड लाइट पर बैनर और प्लेकार्ड के माध्यम से कोरोना से बचाव के लिए किया जागरूकIPL 2020: सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को जीत के लिए 220 रन का दिया लक्ष्‍यबांग्‍लादेश में नदियों, तलाबों और जलाशयों में दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ दुर्गापूजा का त्‍यौहार संपन्‍नप्रधानमंत्री मोदी ने कहा- प्रशासनिक प्रक्रियाओं को पारदर्शी, जिम्‍मेदार, जवाबदेह और विकास के लिए लोगों के प्रति उत्‍तरदायी होना चाहिएबिहार के मुंगेर में मूर्ति विर्सजन को लेकर हिंसक झड़प एक की मौत, पुलिसकर्मी सहित कई अन्य घायल, 28 को है यहां चुनावबिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार अभियान जोरों पर
बिज़नेस
त्योहारों से पहले सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, छुट्टियों के बदले मिलेगा कैश
By Deshwani | Publish Date: 12/10/2020 8:07:14 PM
त्योहारों से पहले सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, छुट्टियों के बदले मिलेगा कैश

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड 19 का अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ा है। गरीबों के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज के जरिए राहत दी गयी है। सप्लाई में सुधार है पर कंज्यूमर डिमांड पर असर बरकरार है।

 
कंज्यूमर डिमांड को बढ़ाने के लिए दो स्कीम लॉन्च की जा रही हैं, पहली है एलटीसी कॅश बाउचर स्कीम और दूसरी फेस्टिवल स्किम है। वित्त मंत्री ने कहा कि एलटीसी बाउचर स्कीम में छुट्टियों के बदले कर्मचारी रेल या हवाई किराए के 3 गुना के बराबर वैल्यू का गुड्स या सर्विसेस ख़रीद सकते है। 
 
इन वाउचर का इस्तेमाल सिर्फ ऐसे गुड्स या सर्विसेस के लिए किया जा सकता है, जिन पर 12% या उससे ज्यादा जीएसटी लगता है। कर्मचारियों को अपने खर्चे के साथ जीएसटी बिल भी पेश करना होगा। साथ ही इन गुड्स या सर्विस के लिए भुगतान रजिस्टर्ड वेंडर के पास डिजिटल मोड से करना होगा। वित्त मंत्री ने बताया कि एलटीसी के लिए नकद पर सरकार का खर्च 5,675 करोड़ रुपये होगा।
 
वहीं स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत सरकार कर्मचारियों को 10,000 रुपये फेस्टिवल एडवांस देगी।  अर्थव्यवस्था में मांग को प्रोत्साहन के लिए ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि पूंजीगत व्यय का बहुत ज्यादा असर अर्थव्यवस्था पर पड़ता है। आज किए गए एलान से कुल 28000 करोड़ रुपये के बराबर डिमांड बढ़ाने में मदद मिलेगी, इससे अर्थव्यवस्था को फायदा होगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS