ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
त्योहारों से पहले सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, छुट्टियों के बदले मिलेगा कैश
By Deshwani | Publish Date: 12/10/2020 8:07:14 PM
त्योहारों से पहले सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, छुट्टियों के बदले मिलेगा कैश

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड 19 का अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ा है। गरीबों के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज के जरिए राहत दी गयी है। सप्लाई में सुधार है पर कंज्यूमर डिमांड पर असर बरकरार है।

 
कंज्यूमर डिमांड को बढ़ाने के लिए दो स्कीम लॉन्च की जा रही हैं, पहली है एलटीसी कॅश बाउचर स्कीम और दूसरी फेस्टिवल स्किम है। वित्त मंत्री ने कहा कि एलटीसी बाउचर स्कीम में छुट्टियों के बदले कर्मचारी रेल या हवाई किराए के 3 गुना के बराबर वैल्यू का गुड्स या सर्विसेस ख़रीद सकते है। 
 
इन वाउचर का इस्तेमाल सिर्फ ऐसे गुड्स या सर्विसेस के लिए किया जा सकता है, जिन पर 12% या उससे ज्यादा जीएसटी लगता है। कर्मचारियों को अपने खर्चे के साथ जीएसटी बिल भी पेश करना होगा। साथ ही इन गुड्स या सर्विस के लिए भुगतान रजिस्टर्ड वेंडर के पास डिजिटल मोड से करना होगा। वित्त मंत्री ने बताया कि एलटीसी के लिए नकद पर सरकार का खर्च 5,675 करोड़ रुपये होगा।
 
वहीं स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत सरकार कर्मचारियों को 10,000 रुपये फेस्टिवल एडवांस देगी।  अर्थव्यवस्था में मांग को प्रोत्साहन के लिए ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि पूंजीगत व्यय का बहुत ज्यादा असर अर्थव्यवस्था पर पड़ता है। आज किए गए एलान से कुल 28000 करोड़ रुपये के बराबर डिमांड बढ़ाने में मदद मिलेगी, इससे अर्थव्यवस्था को फायदा होगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS