ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
बदल रहे हैं रिजर्वेशन के नियम, ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले तक होगी अब टिकटों की बुकिंग
By Deshwani | Publish Date: 7/10/2020 1:27:41 PM
बदल रहे हैं रिजर्वेशन के नियम, ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले तक होगी अब टिकटों की बुकिंग

नई दिल्ली। कई बार आपको जल्दीबाजी में एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा करने पड़ती है और वो भी ट्रेन से। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या होती है टिकट की। ऐसी परिस्थिति में बहुत कम उम्मीद होती है कि कंफर्म टिकट मिले। लेकिन फिर भी लोग वेटिंग टिकट लेते हैं क्योंकि उन्हें उम्मीद होती है कि किसी तरीके से वह कंफर्म हो जाए। ऐसे में टिकट के कंफर्म न होने का रिस्क भी बना रहता है। लेकिन अब भारतीय रेलवे नई योजना पर काम कर रही है। भारतीय रेलवे रिजर्वेशन चार्ट की टाइमिंग में बदलाव करने जा रही है। 10 अक्टूबर से ट्रेन के खुलने से 30 मिनट पहले दूसरा चार्ट बनाया जाएगा। 
 
कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने रेलवे की टइमिंग में बदलाव किया था। इससे पहले कोविड 19 के कारण रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने से 2 घंटे पहले जारी किया जाता था। लेकिन अब फिर से यह चार्ट 30 मिनट पहले जारी किया जाएगा। इसमें फायदा यह रहेगा कि दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले तक आप टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। यह टिकट आप पीआरएस काउंटरों से या ऑनलाइन माध्यम से भी खरीद सकते हैं। हालांकि अब इस तकनीक के लिए लिए रेलवे अपनी सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करेगा।
 
बता दें कि ट्रेन का पहला चार्ट ट्रेन के तय समय पर खुलने से 4 घंटे पहले तैयार किया जाता है। वहीं अब दूसरे चार्ट के समय में बदलाव से मुसाफिरों के सामने टिकट बुकिंग के ज्यादा ऑप्शन मौजूद हैं। दूसरा चार्ट जारी होने के बाद जो भी पहले आएगा या टिकट के लिए आवेदन करेगा उसे सबसे पहले सीट अलॉट किए जाएंगे। दूसरा चार्ट ट्रेन के खुलने से 30 मिनट पहले जारी किया जाएगा। बुक टिकटों को कैंसिल कराने का भी प्रावधान होगा।
 
रिजर्वेशन लिस्ट को लेकर नियम की बात करें तो ट्रेन डिपार्चर के 4 घंटे पहले पहला रिजर्वेशन चार्ट जारी होता है। वहीं बदले गए नियमों के बाद 10 अक्टूबर से दूसरा चार्ट 30 मिनट पहले जारी किया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS