ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
एसबीआई ने लोन ग्राहकों को दिया दो साल का मोरेटोरियम, दूसरे बैंक भी देंगे छूट?
By Deshwani | Publish Date: 22/9/2020 8:27:32 PM
एसबीआई ने लोन ग्राहकों को दिया दो साल का मोरेटोरियम, दूसरे बैंक भी देंगे छूट?

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई ने कोरोना से प्रभावित अपने रिटेल और होम लोन ग्राहकों को दो साल तक मोरेटोरियम देने का फैसला किया है। उसने लोन री-स्ट्रक्चरिंग के बाद इसका पीरियड दो साल तक बढ़ाने का भी ऑप्शन दिया है।

 
दूसरे सरकारी बैंक भी चलेंगे इस राह पर
आरबीआई के इस फैसले के ऐलान के बाद दूसरे बैंक भी इस राह पर चल सकते हैं। खास कर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इस तरह की योजनाओं का ऐलान कर सकते हैं। हालांकि स्टेट बैंक के एमडी सीएस शेट्टी ने अपने बैंक की ओर से लोन री-स्ट्रक्चरिंग  के ऑप्शन के बारे में कहा कि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कोरोना से प्रभावित शख्स की आय कब से शुरू होगी या फिर वह कब तक दोबारा नौकरी में आ सकता है।
 
1 मार्च, 2020 से पहले लोन लेने वालों के लिए ही छूट
एसबीआई की यह योजना आरबीआई की वन-टाइम रिलीफ योजना के तहत लाई गई है। बैंक की यह सुविधा उन्हीं लोन ग्राहकों को मिलेगी, जिन्होंने 1 मार्च 2020 से पहले लोन लिया हुआ है और जो कोविड से पहले तक लगातार ईएमआई दे रहे थे। हालांकि इस सुविधा का फायदा उठाने वालों के बैंक के सामने यह साबित करना होगा कि उनकी कमाई लॉकडाउन से प्रभावित हुई है।
 
एसबीआई की इस राहत के बाद दूसरे सार्वजनिक बैंक भी इस तरह की राहत दे सकते हैं। निजी बैंकों की ओर से राहत स्कीम लाई जा सकती है। खबर है कि सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक इस तरह की राहत योजना ला सकते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS