ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आने वाले कुछ सालों में वर्ल्ड क्लास बनेगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, तस्वीरें देखकर हो जाएंगे हैरान
By Deshwani | Publish Date: 1/9/2020 11:51:09 AM
आने वाले कुछ सालों में वर्ल्ड क्लास बनेगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, तस्वीरें देखकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। आने वाले कुछ सालों में आप नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को पहचान नहीं पाएंगे। भारतीय रेलवे ने इसकी सूरत बदलने की तैयारी कर ली है। रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (RLDA) ने रेलवे स्टेशन का रीडेवलपमेंट करने के लिए निजी कंपनियों, एजेंसियों से बोलियां मंगाई हैं। रेलवे ने कहा कि नई दिल्ली स्टेशन को रीडेवलप करने में करीब 4,925 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। रेलवे स्टेशन को बिल्कुल एयरपोर्ट की तर्ज पर तैयार करने की योजना है।

 
रीडेवलपमेंट के बाद इस स्टेशन में क्या बदल जाएगा, रेलवे का पूरा प्लान क्या है, इस पर एक नजर डालते हैं। 
--नया रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास रीटेल, कमर्शियल और हॉस्पिटैलिटी बिजनेस का एक बड़ा हब होगा। 
--नए रेलवे स्टेशन में सभी जरूरी और आधुनिक सुविधाएं होंगी। 
--इस प्रोजेक्ट में कमर्शियल कंपोनेंट का बड़ा विस्तार होगा। इसमें 5 स्टार होटल्स, बजट होटल और सर्विस अपार्टमेंट बनेंगे, जो करीब 30 एकड़ जमीन पर बनेगा। 
--प्लेटफॉर्म को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि यात्री को वहां पहुंचने में आसानी हो।  उसे भीड़भाड़ का कम से कम सामना करना पड़े। 
--यात्रियों के लिए लाउंज, फूड कोर्ट और रेस्ट रूम्स का भी इंतजाम होगा। 
--ये सभी एक एलिवेटेड रोड नेटवर्क के जरिए जुड़े होंगे, जिसमें कई एंट्री और एग्जिट द्वार होंगे। 
--इसमें एक मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था होगी, स्टेशन पर नेचुरल लाइट, वेंटीलेशन का पूरा ध्यान रखा जाएगा।  
--स्टेशन में आने-जाने के लिए अलग-अलग कॉरिडोर यानि रास्ते बनाए जाएंगे। 
 
बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन देश का दूसरा सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। यहां से रोजाना करीब 4.5 लाख यात्री आते जाते हैं। यहां रोजाना 400 से ज्यादा ट्रेनों की आवाजाही होती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS