ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
अनलॉक-4 के तहत आगामी 1 सितंबर से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर
By Deshwani | Publish Date: 29/8/2020 7:17:02 PM
अनलॉक-4 के तहत आगामी 1 सितंबर से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली। अनलॉक-4 के तहत आगामी 1 सितंबर से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका आपके दैनिक जीवन और रसोई के बजट पर असर पड़ेगा। पहली तारीख को तेल कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं। इसके अलावा बैंकों की तरफ से मिल रही मोराटोरियम की छूट अवधि भी समाप्त होने जा रही है। वहीं सरकार द्वारा भी कोरोना वायरस के चलते बंद की गई कई सेवाओं को फिर से शुरू किया जाएगा। हम आपको बारी-बारी से इनके बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें अगले महीने से बदलाव होगा।

 
खत्म होगी लोन मोराटोरियम की अवधि
भारतीय रिजर्व बैंक संभवत: बैंकों के लोन की किस्त के भुगतान पर रोक की सुविधा को 31 अगस्त से आगे नहीं बढ़ाएगा सूत्रों ने कहा कि लोन भुगतान पर छूट को आगे बढ़ाने से कर्ज लेने वाले ग्राहकों का ऋण व्यवहार प्रभावित हो सकता है और इससे कोविड-19 की वजह से उनके समक्ष आए मुद्दों का भी हल नहीं होगा।
 
एलपीजी की कीमतें 
सबसे पहले बात रसोई से शुरू करते हैं। तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर और हवाई ईंधन की नई कीमतों की घोषणा करती हैं। पिछले कुछ महीनों से कीमतों में इजाफा हो रहा है। 1 सितंबर को भी एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके लिए आपको पहले से मानसिक और आर्थिक तौर पर तैयार रहना होगा।
 
आधार में सुधार होगा महंगा
यूआईडीएआई ने एक ट्वीट के जरिये जानकारी दी है कि अब एक या अधिक अपडेट करने के लिए शुल्क 100 रुपये होगा, जिसमें बायोमेट्रिक्स अपडेट भी शामिल है। अभी आधार में डेमोग्राफिक डिटेल अपडेट के लिए 50 का शुल्क लेता है। आवेदन पत्र और फीस के साथ आपको अपना नाम या पता या जन्मतिथि आधार में बदलने के लिए वैध दस्तावेज जमा करने होंगे।
 
महंगी होगी हवाई यात्राएं
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 1 सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क वसूलने का फैसला किया है। एएसएफ शुल्क के तौर पर घरेलू यात्रियों से अब 150 के बजाए 160 रुपये वसूला जाएगा, वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से 4.85 डॉलर के बदले 5.2 डॉलर वसूला जाएगा।
 
GST भुगतान में देरी होने पर शुल्क
वस्तु एवं सेवा कर के भुगतान में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल टैक्स देनदारी पर ब्याज लगेगा। इस साल की शुरुआत में उद्योग ने जीएसटी भुगतान में देरी पर लगभग 46,000 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज की वसूली के निर्देश पर चिंता जताई थी। ब्याज कुल देनदारी पर लगाया गया था. केंद्र और राज्य के वित्त मंत्रियों वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में निर्णय लिया था कि एक जुलाई 2017 से कुल कर देनदारी पर जीएसटी भुगतान में देरी के लिए ब्याज लिया जाएगा और इसके लिए कानून को संशोधित किया जाएगा।
 
टोल टेक्स बढ़ेगा
सड़क यात्रियों को अगले महीने से टोल प्लाजा पर अधिक जेब ढीली करनी पड़ेगी। सरकार टोल टैक्स की दरों में 5 से 8 फीसदी तक इजाफा करने जा रही है। इससे निजी व व्यवसायिक वाहनों को अगल-अगल टोल टैक्स दरों के मुताबिक भुगतान करना होगा। सरकार सड़क हादसों में घायलों को मुफ्त इलाज (कैशलेस ट्रीटमेंट) देने की योजना को टोल टैक्स व्यवस्था से जोड़ने पर विचार कर रही है। इसके लागू होने पर टोल रोड पर चलना और मंहगा हो जाएगा।
 
दिल्ली मेट्रो हो सकती है शुरू
राजधानी दिल्ली में मेट्रो फिर से रफ्तार पकड़ सकती है। माना जा रहा है कि 1 सितंबर से शुरू होने जा रहे अनलॉक 4.0 में मेट्रो रेल सेवा शुरू हो सकती है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार मेट्रो रेल सेवा 1 सितंबर से आम लोगों के लिए शुरू होगी। हालांकि शुरुआत में केवल उन लोगों को यात्रा करने की अनुमति मिलेगी जो आवश्यक सेवाओं से जुड़े हैं। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग और एक कोच में यात्रियों की संख्या भी काफी कम की जाएगी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS