ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
दिल्ली-एनसीआर में सब्जियों दामों में भारी इजाफा, मिर्च 50 तो धनिया 200 रुपये किग्रा के पार
By Deshwani | Publish Date: 27/8/2020 11:14:31 AM
दिल्ली-एनसीआर में सब्जियों दामों में भारी इजाफा, मिर्च 50 तो धनिया 200 रुपये किग्रा के पार

नई दिल्ली। इन दिनों कई राज्यों में हो रही भारी बारिश के कारण माल ढुलाई का काम बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। ऐसे में दिल्ली की मंडियों में लगातार सब्जियों की घटती आवक के चलते टमाटर और आलू के दामों में इजाफा हो रहा है। यह सिलसिला पिछले एक महीने के दौरान जारी है। 

 
इस दौरान खुदरा बाजार में टमाटर जहां 60 रुपये प्रति किलोग्राम से भी अधिक पर बिक रहा है, तो वहीं आलू भी 40 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गया है। दिल्ली के साथ एनसीआर के दर्जनभर शहरों की भी यही स्थिति है। इस बीच धनिया और लहसुन से साथ मिर्च की कीमतों में भी भारी इजाफा हुआ है। दिल्ली के दरियागंज इलाके में स्थित सब्ज़ी मंडी में सब्जी विक्रेता ने बताया- 'सब्जियां बहुत महंगी हो गई है, बिक्री बहुत कम हो रही है, महंगाई की वजह से लोग सब्जी कम खरीद रहे हैं। धनिया 200 रुपये प्रति किलो और मिर्चा 50 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रही है। इसी तरह लहसुन के दाम भी 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं। 
 
 
ओखला फल एवं सब्जी मंडी में आढ़तियों के मुताबिक आसपास के राज्यों से भी किसानों से आने वाली सब्जियां आनी कम हो गई हैं। बारिश के चलते नासिक और इंदौर से टमाटर की आवक प्रभावित हो रही है जिसके चलते टमाटर के दामों में अभी तेजी जारी रहने की उम्मीद है।
 
बता दें कि 3-4 महीने पहले लॉकडाउन के दौरान आवक ज्यादा होने और ग्राहक कम होने से बची हुई सब्जियों को फेंकने की वजह से आढ़तियों को नुकसान उठाना पड़ रहा था। अब सब्जी महंगी होने से किसान और आढ़ती दोनों को थोड़ी राहत मिली, लेकिन उपभोक्ता परेशान है।
 
मंडी में सब्जी महंगी होने से गली-मोहल्ले में सब्जी बेचने वाले खुदरा विक्रेताओं ने भी सब्जी महंगी कर दी है। सबसे ज्यादा असर टमाटर पर देखा जा रहा है, टमाटर थोक बाजार में 45 से 55 रुपये और फुटकर में 60 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। टमाटर के साथ अन्य सब्जियों के दामों में भी तेजी दिख रही है। इसका असर आम लोगों पर पड़ रहा है।
 
आढ़तियों का कहना है कि इस समय अन्य सब्जियां भी महंगी बिक रही हैं। आलू, बैंगन, भिंडी जैसी तमाम सब्जियां एक हफ्ते पहले की अपेक्षा अब महंगी बिक रही हैं। वहीं, प्याज के दाम कई हफ्तों से 20 रुपये प्रति किलो के पार बने हुए हैं। 
 
बता दें कि दिल्ली में पेट्रोल और डीजल दामों में भी इजाफा हुआ है। इससे भी सब्जियों के दामों में इजाफा हुआ है, क्योंकि माल ढुलाई महंगी हो गई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS