ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
ऐबे ब्लॉकचेन के सह-निर्माता डॉ. सिप्रियन पुन्गिला ने माल्टा ब्लॉकचेन समिट 2019 के उदघाटन दिवस पर दिया प्रमुख संबोधन
By Deshwani | Publish Date: 15/11/2019 3:00:00 AM
Business Wire India

ऐबे फाउंडेशन ने आज माल्टा ब्लॉकचेन समिट 2019 के उदघाटन सत्र में दिया गया डॉ. सिप्रियन पुन्गिला के मुख्य भाषण का सम्पूर्ण पाठ और विडियो जारी किया. डॉ. पुन्गिला एबी ब्लॉकचेन  टेक्नोलॉजी के सह-निर्माता हैं और लाभ-निरपेक्ष ऐबे फाउंडेशन के मुख्य वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत हैं। माल्टा ब्लॉकचेन समिट 7 और 8 नवम्बर को संपन्न हुआ।

इस प्रेस रिलीज़ में मल्टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20191111005464/en/
 
ऐबे फाउंडेशन के डॉ. सिप्रियन पुन्गिला माल्टा ब्लॉकचेन समिट 2019 के उदघाटन दिवस पर मुख्य संबोधन देते हुए। (फोटो : बिज़नेस वायर)
 
डॉ. पुन्गिला ने अपने भाषण में हाई-परफॉरमेंस ब्लॉकचेन्स के माध्यम से तकनीकी वर्चस्व पर चर्चा की। डॉ. पुन्गिला के वक्तव्य में विविध संरचनाओं और उच्च-प्रदर्शन संगणना के द्वारा ब्लॉकचेन को सुदृढ़ बनाने के नवाचारी तरीके एक उल्लेखनीय विषयवस्तु था, जिसे प्रस्तुत करते हुए उन्होंने “प्रदर्शन-आधारित खुदरा लेनदेन” पर चर्चा की।

डॉ. पुन्गिला ने ऐबे ब्लॉकचेन के बारे में मुख्य तथ्यों की समीक्षा करने के क्रम में कहा कि, “ऐबे की शुरुआत जुलाई 2018 में हुयी थी और ब्लॉकचेन का पहला वर्ष पूरा होते-होते इसके 1,00,000 से अधिक सक्रिय यूजर्स हो गए।” ऐबे की विकास दर बिटकॉइन की शुरुआती वृद्धि से आठ गुणा से भी अधिक हो गयी।

डॉ. पुन्गिला ने आगे कहा कि, “ऐबे ब्लॉकचेन के फीचर्स में विद्युत गति से अत्यधिक परिमाण में लेनदेन के लिए सपोर्ट, वापसी योग्य सौदा (विश्व में पहली बार), वॉल्ट लेंडिंग गेटवे के प्रयोग से तत्काल अनुपालन जांच के साथ ऑन-स्पॉट ऋण सहित अन्तर्निहित उधारी (विश्व में पहली बार), सम्बद्ध मार्केटिंग रेफेरल्स के लिए सपोर्ट और ट्रस्टेड पेमेंट गेटवे के सहारे कमीशन का भुगतान (विश्व में पहली बार), चेन पर भुगतान की प्रोसेसिंग और ई-कॉमर्स के प्रति बहुस्तरीय दृष्टिकोण सम्मिलित हैं, जिनकी बदौलत अंतरसंचालनीयता के मामले में ऐबे एक परिष्कृत और हाइब्रिड ब्लॉकचेन बन गया है। ऐबे में लम्बे क्रिप्टिक संख्याओं के बदले वैकल्पिक अकाउंट नामों की अन्तर्निहित व्यवस्था है और यह अन्य ब्लॉकचेन्स के विपरीत निःशुल्क सेवा है। इससे यूजर्स को उनके नेटवर्क्स में बिना मंजूरी वाले अन्य यूजरों को खोजने में काफी आसानी होती है।”

विशेषताओं से भरपूर वर्डप्रेस प्लगइन, ऐबे डब्लूपीपी 2020 में रिलीज़ किया जाएगा जिसके बाद 75 मिलियन से अधिक वेबसाइटों के लिए क्लिक-टू-बाइ और लेनदेन की स्थिति बताने वाली सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। इसके अलावा, ऐबे फाउंडेशन ऐबे ब्लॉकचेन के विकास में सहयोग करने वाले सक्रिय और जारी अनुसंधानों के लिए अनुदान की अनुशंसा और पेशकश करता है जिनमें से कुछ अनुसंधान स्प्रिंगर इंटरनेशनल जैसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित हो चुके हैं।
 
आरंभिक अडॉप्टर और लाइसेंसी होने के नाते, माल्टा के हाई-वॉल्यूम ऑनलाइन पेमेंट्स प्रोसेसर एपे सिस्टम्स में एपे की तकनीकी मजबूती के रूप में ऐबे के मुख्य अवयवों को एकीकृत किया गया है। एपे के सीईओ फिलिप सौएरबोर्न ने कहा कि, “प्रति सेकंड बेहद ज्यादा वॉल्यूम में लेनदेन को हैंडल करने वाले ब्लॉकचेन केन्द्रित पेमेंट प्रोसेसर के रूप में, हमारे बी2बी और बी2सी यूजर चाहते हैं कि लेनदेन तीव्र गति से पूरा हो। ऐबे टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने से हमें उनकी अपेक्षाओं से बढ़कर सेवा देने की क्षमता हासिल हुयी है. हमने जब ऐबे की टेक्नोलॉजी को लाइसेंस दिया और अपनी टेक्नोलॉजी में विलय किया, उसके पहले दूसरे ब्लॉकचेन्स के लिए लेनदेन को लिखने में कई-कई मिनट और यहाँ तक कि कई घंटे तक लगते थे. अब, ऐबे ब्लॉकचेन का प्रयोग करके अब हम मिलीसेकंड में प्रत्येक लेनदेन को पूरा कर ले रहे हैं. अभी कोई दूसरा ब्लॉकचेन नहीं है जो ऐसी गति और लचीलता दे सके जो व्यवसायियों और उपयोक्‍ताओं की मांग है।”

माल्टा ब्लॉकचेन समिट 2019 में एपे सिस्टम्स द्वारा एपे ब्लॉकचेन से स्टोर की गयी वैल्यू चाइना यूनियनपे, वीजा और मास्टर कार्ड खातों में लाइव लेनदेन निष्पादित करने की विधि का प्रदर्शन किया, जिसमें ऐबे ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की मदद से एक सेकंड से भी कम समय में रीड और राइट होते हुए देखा गया।

डॉ. पुन्गिला ने आगे यह भी कहा कि, “ऐबे को विश्व के तीव्रतम और सबसे लोचदार ओपन-सोर्स ब्लाकचेन्स के बीच सबसे मजबूती से टिकने के लिए डिजाईन और निर्मित किया गया है। साथ ही यह सामान्य दैनिक ई-कॉमर्स के यूज-केसेस के लिए वास्तविक समाधान मुहैया करता है। यह एक ऐसी संकल्पना है जो अभी किसी दूसरे प्लैटफॉर्म द्वारा लागू नहीं किया गया है. यह स्पष्ट है कि ब्लॉकचेन के कारण फिनटेक उद्योग में धमाकेदार तेजी आयी है. और हालांकि विभिन्न देशों में वहाँ के कानूनों के कारण अभी भी यह साफ़ नहीं है कि इस तेजी से जीवन में किस प्रकार का बदलाव आयेगा या वास्तव में यह बदलाव कैसा होगा, लेकिन मेरी साफ़ समझ है कि एक दिन हमारा समाज इस बदलाव को अपनाने के लिए बाध्य होगा।”

डॉ. पुन्गिला के मुख्य भाषण का सम्पूर्ण पाठ और संपादित सारांश अब उपलब्ध हो गया है जिसे अंगरेजी तथा सरलीकृत चीनी भाषाओं में https://we.tl/t-Nyn2ILlzS6 से डाउनलोड किया जा सकता है।

लिंचेस्‍टाइन स्थित लाभ-निरपेक्ष ऐबे फाउंडेशन निःशुल्क ओपन-सोर्स्ड ऐबे ब्लॉकचेन के लिए संचालन प्रदान करता है।

अधिक जानकारी के लिए

वाणिज्यिक उपयोग के लिए http://abey.com वेबसाइट देखें, फाउंडेशन के लिए http://abey.org देखें, और अंग्रेजी तथा सरल चीनी भाषाओं में ऐबे मीडिया बैकग्राउंडर किट https://we.tl/t-Nyn2ILlzS6 से डाउनलोड करें।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20191111005464/en/
 
संपर्क:
मीडिया संपर्क:
साइमन कजिन्स, +1 347 850-3360
simon@allegravita.com 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS