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आउटबाउंड ट्रैवेल और मोबाइल अपनाना बढ़ने से भारत के ओटीए चालक की सीट पर
By Deshwani | Publish Date: 18/11/2019 12:00:00 PMBusiness Wire India
दुनिया की अग्रणी यात्रा डाटा प्रदाता और जानकारियां मुहैया कराने वाली संस्था ओएजी OAG, ने एक नया श्वेतपत्र जारी किया है – India’s Online Travel Agencies: Look How Far We Have Come (भारत की ऑनलाइन ट्रैवेल एजेंसियां: देखिए हम कितनी दूर आ गए। इसमें इस बात को समझने की कोशिश की गई है कि इस क्षेत्र की ऑनलाइन ट्रैवेल एजेंसियां (ओटीए) कैसे भारत के युवा पर्यटकों की प्रवृत्तियों, मांग और बदलती आदतों से निपट रही हैं। श्वेत पत्र निम्नलिखित विषयों पर जानकारी देता है:
- आउटबाउंड (बाहर) की यात्रा में भारतीय ओटीए जो अहम भूमिका निभाती हैं।
- भारतीय उपभोक्ताओं का बढ़ता मोबाइल उपयोग और बढ़ती डिसपोजेबल आय
- $8 बिलियन के डिजिटल फ्लाइट रीटेलिंग बाजार में ओटीए क्या लाभ उठा सकती हैं।
एएसपीएसी, ओएजी के प्रमुख मयूर पटेल ने कहा, “भारत की 1.37 अरब की आबादी में 50% से ज्यादा 25 साल या उससे कम है। जनसंख्या के लिहाज से यह लाभ की स्थिति है और भारत की सबसे बड़ी परिसंपत्ति।” उन्होंने आगे कहा, “भारत के युवा घूमने के शौकीन हैं तकनीक की अपनी जानकारी का उपयोग वे घूमने योग्य जगहों का पता लगाने, उससे संबंधित योजनाएं बनाने और बुकिंग के लिए करते हैं। ऐसे ग्राहकों के बीच कामयाब रहने के लिए ओटीए के पास अच्छा खासा मौका है, वह इनसे जुड़ सकता है और उच्च मूल्य वाले पर्यटकों को जोड़े रह सकता है।”
गूगल प्ले के ट्रैवेल और स्थानीय श्रेणी में शिखर के 10 ऐप्प्स (top 10 apps) में से ज्यादातर के भारतीय ऑनलाइन इंटरमीडियरीज खाते के लिए ऐप्प एनी के अनुसार, आउटबाउंड ट्रैवेल में वृद्धि और भारत में मोबाइल उपयोगकर्ताओं के बढ़ते आधार का लाभ उठाने के लिए ओटीए का 360º डिजिटल बदलाव हुआ है। सबसे लोकप्रिय में इक्जीगो (iXigo), गोइबिबो (Goibibo), रेडबस (redBus) और मेकमाईट्रिप (MakeMyTrip) शामिल है। इन ओटीए ने यथास्थिति को सफलतापूर्वक चुनौती दी है और इसके लिए सेल्फ बुकिंग, कीमत में पारदर्शिता और मोबाइल अनुभव को बढ़ावा दिया है।
मयूर पटेल ने कहा, “भारतीय पर्यटकों के पास इच्छानुसार खर्च करने के लिए आय बढ़ गई है और आंकड़ों से पता चलता है कि वे यात्रा पर खर्च करना चाहते हैं। सच तो यह है कि आउटबाउंड यात्रा बाजार अब सिर्फ चीन से पीछे माना जाता है। देसी विमान यात्रा जब परिपक्व हो रही है और कीमत, एंसीलरीज, विमानसेवा, अंतरराष्ट्रीय रूट और गंतव्य मांगने वाले उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ रही है तो ओटीए मोबाइल यात्रा और बुकिंग अनुभव की सीमा का विस्तार जारी रखेंगे। टेक्नालॉजी और डिजिटल नवीनता से बनी बुनियाद से वे चालक कीसीट पर हैं और अधिकतम लाभ प्राप्त कर रहे हैं।”
ज्यादा जानकारी के लिए पूरी रिपोर्ट डाउनलोड करें (download the full report) या OAG.com पर आइए।
ओएजी के बारे में
ओएजी एक अग्रणी ग्लोबल ट्रैवेल डाटा प्रदाता है जो 1929 से एयर ट्रैवेल इकोसिस्टम के विकास और नवीनता को शक्ति दे रहा है।
हमारी साझेदारी कुछ सबसे बड़े वैश्विक ब्रांड्स, हवाई अड्डों, विमानसेवाओं, ट्रैवेल ऑपरेटर्स और तेजी से बढ़ते स्टार्ट अप से है ताकि हम आज उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ सेवाओं तथा कल की सर्वश्रेष्ठ सेवाओं को डिजाइन कर सकें।
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