ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
टाइटस ने 2020 के लिए शीर्ष 10 डाटा सुरक्षा भविष्यवाणियां पेश की
By Deshwani | Publish Date: 18/11/2019 12:50:00 PM
Business Wire India
अहम बिंदु
 
  • ​संगठन व्यक्तिगत डाटा गोपनीयता, एमएल और स्वचालन से जूझते रहेंगे
  • ईमेल "कमरे में हाथी" की तरह है, जिसमें सबसे बड़ा व्यक्तिगत डाटा जोखिम लगातार बना रहेगा
  • डाटा सुरक्षा वैज्ञानिक की भूमिका में उभार के साथ ही सीडीओ और सीआईएसओ साझा आधार की तलाश करेंगे जीरो ट्रस्ट
  • सुरक्षा आर्किटेक्चर के 'नॉर्थ स्टार' के रूप में चमकेगा
     
डाटा वर्गीकरण में विशेषज्ञता रखने वाली ब्लैकस्टोन पोर्टफोलियो कंपनी, टाइटस, ने आज "2020 के लिए शीर्ष 10 डाटा सुरक्षा भविष्यवाणियां" पेश कीं। ये सामयिक अंतर्दृष्टियां दुनिया भर के सार्वजनिक और निजी उद्यमों से चर्चाओं और विभिन्न सर्वे के साथ ही बड़े आयोजनों में विशेष भागीदारी पर आधारित हैं। ऐसे आयोजनों में आईएसएफ की 30वीं वार्षिक विश्व कांग्रेस, साइबर सिक्योरिटी कनेक्ट यूके, इंफोसिक्योरिटी यूरोप, ट्रांसग्लोबल सिक्योरिटी कलैबरेशन और लेस एसेसिस डे ला सिक्यूरिट शामिल हैं।
 
टाइटस में स्ट्रैटेजी के एसवीपी मार्क कैसेट्टा कहते हैं, "दुनिया भर में मौजूद टाइटस के ग्राहक उनकी दीर्घकालिक डेटा सुरक्षा दृष्टि को प्रभावित कर सकने में सक्षम सबसे बड़े रुझानों और खतरों का संकेत देने वाले आदर्श साधन हैं। सैन्य, सरकारी, वित्तीय, खुदरा और स्वास्थ्य सेवा संगठनों के विभिन्न दृष्टिकोणों को सम्मिलित करने की हमारी काबिलियत उभरती हुई समस्याओं का पूर्वानुमान लगाने और उनकी तीव्रता घटाते हुए आज की सबसे मुश्किल सुरक्षा संबंधी समस्याओं को हल करने के लिहाज से बेशकीमती है।"

टाइटस ने इस ग्राहक लेंस के जरिए ये "2020 के लिए शीर्ष 10 भविष्यवाणियां" की हैं:
 
1. बिजनेस डाटा की अहमियत बढ़ेगी: डाटा सुरक्षा का सफर शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह वह नहीं है जो सबसे स्पष्ट है
15 अक्टूबर के डेमोक्रेटिक प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एंड्रयू यांग ने कहा था, "डाटा तेल की तुलना में ज्यादा कीमती है।" महत्वपूर्ण डाटा अंतर्दृष्टियां वास्तव में तेल के मुकाबले अधिक मूल्यवान हैं और यही वजह है कि चतुर डाटा सुरक्षा पेशेवर तेजी से ऐसे व्यापार डाटा के मूल्य का आकलन कर रहे हैं जिन्हें पहले सुरक्षित किए जाने की आवश्यकता है।
 
2. व्यक्तिगत डाटा में लुका-छिपी का खेल: क्या आप जानते हैं कि आपका व्यक्तिगत डाटा कहां रहता है?
अधिकांश सीआईएसओ अपने संगठनों के भीतर उन तमाम जगहों के बारे में नहीं जानते हैं जहां व्यक्तिगत डाटा मौजूद है। जाहिर है, जिसे आप तलाश नहीं सकते हैं, उसकी रक्षा भी नहीं कर सकते हैं, इसलिए कुछ कंपनियां जहां व्यक्तिगत डाटा समस्याओं से जूझेंगी, वहीं अन्य कंपनियां व्यक्तिगत डाटा की सुरक्षा करने वाली नीतियों के साथ आगे बढ़ेंगी, जैसा कि यह समूचे संगठन में निर्मित और गतिशील होता है। इसमें उसके स्टोर और आर्काइव होने की जगहें भी शामिल हैं।
 
3. ईमेल तो 'कमरे में मौजूद हाथी की तरहहै : व्यक्तिगत डाटा पर खतरा सबसे बड़ा है
टेक-ज्यूरी के अनुसार, दफ्तरों में कर्मचारी आमतौर पर रोजाना लगभग 40 कार्य-संबंधित ईमेल भेजते हैं और करीब 90 ईमेल रिसीव करते हैं। 1,000 लोगों वाली किसी कंपनी में ईमेल्स की गणना करें और फिर हर दिन संभावित व्यक्तिगत डाटा युक्त 40,000 से 90,000 ईमेल के किसी संगठन में आने-जाने के असर की कल्पना करें। संवेदनशील व्यक्तिगत डाटा का पता लगाने के लिए ईमेल तैयार किए जाने के दौरान ही उसकी समीक्षा करना व्यक्तिगत डाटा के जोखिम को कम करने का एकमात्र प्रभावी तरीका है, क्योंकि यह व्यक्तिगत डाटा ईमेल भेजने / प्राप्त करने के दौरान लापरवाही से इस्तेमाल हो सकता है।
 
4. विनियमन अनुपालन या अवहेलना: बड़े जुर्माने और जेल का संकट मंडरा रहा है
कैलिफोर्निया उपभोक्ता गोपनीयता अधिनियम (सीसीपीए) तेजी से आ रहा है और जुलाई 2020 की प्रवर्तन तिथि तक इसका अनुपालन नहीं करने वाली कंपनियों को जीडीपीआर नियामकों द्वारा अनुग्रहपूर्ण "हल्की-फुल्की चपत" से आगे कहीं बड़े नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं। माना जा रहा है कि गैर-अनुपालन के लिए व्यापक रूप से कठोर जुर्माना और संभावित जेल की सजाएं मिलेंगी। और अक्टूबर में पेश किए गए नए गोपनीयता कानून को नजरअंदाज न करें, जिसे "माइंड योर ओन बिज़नेस एक्ट" कहा जा रहा है। अमेरिकी कानून के इस नवीनतम हिस्से में अभी तक के सबसे प्रबल उपभोक्ता संरक्षण उपायों का विवरण है और चेतावनी दी गई है कि निजी डाटा के दुरुपयोग के लिए कॉर्पोरेशंस को जवाबदेह ठहराया जाएगा।
 
5. डाटा सुरक्षा संबंधी समस्याओं के बने रहने के चलते क्लाउड माइग्रेशन पकड़ेगा रफ्तार
आने वाले वर्ष में क्लाउड माइग्रेशन रफ्तार पकड़ता रहेगा और इसी तरह डाटा सुरक्षा समस्याओं का नियमित माइग्रेशन होगा। इस कदम के बाद भी, सुरक्षा के मुद्दे बने रहेंगे, क्योंकि ज्यादातर कंपनियां ऑन-प्रेम और क्लाउड एन्वायरमेंट दोनों को बनाए रखती हैं। हाइब्रिड क्लाउड्स का सपोर्ट करने में असमर्थता कई बड़ी प्‍लेटफॉर्मपेशकशों की सबसे बड़ी कमी है।
 
6. सीडीओ और सीआईएसओ को मिलेगा साझा आधार: अच्छे डाटा प्रबंधक बलों से जुड़ेंगे
जैसे-जैसे डाटा सुरक्षा, व्यक्तिगत डाटा गोपनीयता और अनुपालन की मांग बढ़ रही है, वैसे ही मुख्‍य डेटा अधिकारियों (सीडीओ) के लिए मुख्‍य सूचना सुरक्षा अधिकारियों ( सीआईएसओ) के साथ साझेदारी करने के अवसर बढ़ेंगे। कंपनियों को इन दोनों हितधारकों को साझा आधार खोजने, प्राथमिकताओं के अनुरूप होने और मूल्य-आधारित सिफारिशें देने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बजट केंद्रित सीएफओ महत्वपूर्ण परियोजनायों को वाकई हरी झंडी दें।
 
7. जीरो ट्रस्ट का उदय: फोकस में आएगा सुरक्षा आर्किटेक्चर का 'नॉर्थ स्टार'
पिछले एक साल में, “जीरो ट्रस्‍ट” की अवधारणा” साइबर सुरक्षा के तकियाकलाम से आगे बढ़कर एक ऐसी अवधारणा में बदल गई है जो उद्योग में एक एकीकृत बल के रूप में काम कर सकती है। इसकी परिभाषा को लेकर चलती बहस से परे, जीरो ट्रस्ट एक अति महत्वपूर्ण, बेहतरीन प्रथाओं वाले तरीके के तहत विभिन्न डाटा सुरक्षा समाधानों को जोड़ने वाले एक "नॉर्थ स्टार" फ्रेमवर्क में विकसित हो रहा है।
 
8. मशीन लर्निंग की प्रभावकारिता अनुकूलित संगठनात्मक ढांचों में अपना आधार तलाश लेगी
सहभागिता चयन (ऑप्ट-इन) में सख्ती और सीमित डाटा-शेयरिंग अनुबंध एआई व एमएल समाधानों की प्रभावकारिता घटा सकते हैं। लेकिन, यह याद रखना जरूरी है कि स्वचालन संवेदनशील डाटा की पहचान और सुरक्षा को काफी सहज-सरल बना सकता है। यहां तक कि सैन्य और सरकारी एजेंसियां भी बेहतर डाटा सुरक्षा ढांचे के निर्माण में मदद करने में एमएल के महत्व की सराहना करती हैं। 2020 में, ध्यान संगठनों को उनके एमएल उपयोग को सामान्य बनाने में मदद पर केंद्रित करना चाहिए क्योंकि यह डाटा प्रबंधन और डाटा सुरक्षा से जुड़ता है।
 
9. डाटा सुरक्षा वैज्ञानिक: नए डाटा सुपरहीरो उभरेंगे
डाटा वैज्ञानिक की एक नई नस्ल सुरक्षा आशयों पर एक अहम नजर रखते हुए डाटा के संपूर्ण जीवनचक्र का विश्लेषण करके कंपनी की सुरक्षा रणनीतियों को बेहतर बना सकती है। जैसा कि यह दृष्टिकोण आम तौर पर फिलहाल मौजूद नहीं है, उम्मीद है कि सुरक्षा नीतियों को परिभाषित करने और तैनात करने में तेजी से महत्वपूर्ण होती प्रोफाइल का जिम्मा उठाने वाले पदों के माध्यम से हम इस भूमिका का उत्थान देंखेंगे।
 
10. डाटा प्रबंधन और डाटा संरक्षण गठबंधन: जारी सम्मिलन को मिलेगा प्रोत्साहन
डाटा सुरक्षा वैज्ञानिक का उदय डाटा प्रबंधन और डाटा सुरक्षा हितधारकों के बीच एक व्यापक सम्मिलन को प्रतिबिंबित करता है। परंपरागत रूप से अलग-अलग संगठन होने के बावजूद, यह आम सहमति है कि डाटा प्रबंधन और डाटा संरक्षण टीमों के बीच मजबूत गठजोड़ बेहतर निर्णय लेने की दिशा में ले जाएगा। संपूर्ण डाटा जीवनचक्र में डाटा प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम प्रथाएं स्थापित करने के अलावा, कौशलों के पारस्परिक आदान-प्रदान और रणनीतिक सहयोग के पर्याप्त अवसर हैं।
 
टाइटस के विषय में

टाइटस ऐसे समाधान प्रदान करने में अग्रणी है जो व्यवसायों को डेटा सुरक्षा अपनाने में तेजी लाने में सक्षम बनाते हैं। ब्‍लैकस्‍टोन पोर्टफोलियो कंपनी, टाइटस संगठनों को सूचनाओं की खोज, वर्गीकरण, संरक्षण, विश्लेषण और साझाकरण में सशक्त बनाती है। एक खुले, बुद्धिमान नीति प्रबंधक के जरिए टाइटस ग्राहकों के लिए नियामक अनुपालन पहलों को संबोधित करना और अपने मौजूदा सुरक्षा निवेशों से ज्यादा लाभ उठाना मुमकिन बनाती है, जिनमें डेटा लॉस प्रिवेंशन (डीएलपी), क्लाउड एक्सेस सिक्योरिटी ब्रोकर (सीएएसबी), एन्क्रिप्शन एंड नेक्स्ट जनरेशन फायरवॉल (एनजीएफडब्ल्यू) समाधान शामिल हैं। 120 से ज्यादा देशों में लाखों उपयोगकर्ता अपने डेटा को अनुपालन में और सुरक्षित रखने के लिए टाइटस पर भरोसा करते हैं, जिनमें दुनिया के कुछ सबसे बड़े वित्तीय संस्थान और विनिर्माण कंपनियां, जी -7 और ऑस्ट्रेलिया के सरकारी और सैन्य संगठन तथा फॉर्च्यून 2000 कंपनियां शामिल हैं। अधिक जानकारी www.titus.com पर उपलब्ध है।
 
businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20191113005036/en/
 
संपर्क :
केली ओ'डायर-मैनुएल
वरिष्‍ठ संचार प्रबंधक- टाइटस
फोन : 613-820-5111 x233
Kelly.odm@titus.com 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS