ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की राय – संवहनीय शहर बनने की राह पर है रियाद
By Deshwani | Publish Date: 20/11/2019 2:35:00 AM
Business Wire India

विश्वस्तरीय संवहनीय शहर (सस्‍टेनेबल सिटी) बनने की रियाद की योजना पर आयोजित एक संगोष्ठी में विभिन्न अकादमिक और व्यावसायिक क्षेत्रों के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के एक पैनल ने हिस्सा लिया। 
 
इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें:
https://www.businesswire.com/news/home/20191118005985/en/
 
'रियाद द सस्टेनेबल सिटी' संगोष्ठी (फोटो: एईटोसवायर)

12 और 13 नवंबर 2019 को द रॉयल कमीशन फॉर रियाद (आरसीआरसी) की मेजबानी में इस संगोष्ठी का आयोजन किंग फहद लाइब्रेरी, रियाद में हुआ। इसके तहत गोलमेज चर्चाएं 4 वेलबीइंग प्रोजेक्ट्स - किंग सलमान पार्क (www.riyadhksp.sa/en/), ग्रीन रियाद (www.riyadhgreen.sa/en/), रियाद आर्ट (www.riyadhart.sa/en/), और स्पोर्ट्स बुलेवार्ड (www.riyadhalmasar.sa/en/) पर केंद्रित रहीं और इनमें संवहनीय (सस्टेनेबल) शहरी विकास, सामाजिक-आर्थिक कल्याण, सांस्कृतिक पोषण और सभी नागरिकों के लिए एक सेहतमंद जीवन शैली को बढ़ावा देने जैसे मुद्दे शामिल रहे।

ये 4 वेलबीइंग प्रोजेक्ट्स यहां के निवासियों को ज्यादा हरा-भरा, सेहतमंद पर्यावरण उपलब्ध कराते हुए और उन्हें सांस्कृतिक व खेल जीवन में भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करते हुए उनके जीवन जीने के तरीके को काफी बेहतर बनाएंगे, जो कि किंगडम के विज़न 2030 के अनुरूप है। ये चार परियोजनाएं रूपांतरकारी हैं और राजधानी के लिए एक व्यापक विकास योजना का हिस्सा हैं। यह संवहनीय शहरीकरण और पर्यावरणीय प्रबंधन में किंगडम की अग्रणी स्थिति को जाहिर करता है। 23 अरब अमेरिकी डॉलर के सरकारी निवेश के साथ ही चार परियोजनाओं में निजी क्षेत्र से 15 अरब अमेरिकी डॉलर का अनुमानित योगदान राजधानी को पूरी तरह बदल डालने और इसके 70 लाख नागरिकों की खुशहाली बढ़ाने में मददगार होगा।

आरसीआरसी में स्ट्रेटेजिक अर्बन प्लानिंग के महाप्रबंधक और संगोष्ठी के चेयरमैन इंजीनियर इब्राहिम अल-शायेह ने कहा: “बढ़ती आबादी को गुणवत्तापूर्ण जीवन उपलब्ध कराते हुए, जलवायु में बढ़ रही गर्माहट को स्थिर करने के वैश्विक प्रयासों में शहर सबसे आगे हैं। 'रियाद: द सस्टेनेबल सिटी' संगोष्ठी सहित आगामी कई आयोजनों के जरिए हमारा लक्ष्य रियाद के लिए एक ऐसे भविष्य की योजना बनाना और उसे अमलीजामा पहनाना है, जो स्मार्ट, लचीला और सस्टेनेबल होने और पर्यावरण के सामंजस्य में काम करने के साथ ही नागरिकों की खुशहाली बढ़ाने वाला भी हो।”

मोनैश यूनिवर्सिटी से संबद्ध सस्टेनेबल इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर डॉ. डेविड ग्रिग्स ने चर्चा समूहों का नेतृत्व किया। उनका कहना है : “इनमें से हर वेलबीइंग प्रोजेक्ट्स काफी असाधारण है। रियाद को उन तरीकों से रूपांतरित किया जाएगा, जिन्हें आप और मैं पूरी तरह से नहीं समझ सकते। वे इस शहर को न केवल इसके बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के मामले में बदल देंगे, बल्कि स्वास्थ्य, संस्कृति और नागरिकों के जीवन जीने के तरीके में भी आमूल बदलाव लाएंगे।”
 
उन्होंने आगे कहा, "ये 4 परियोजनाएं मिलकर रियाद को रहने, काम करने और विजिट करने के लिए एक बेहद आकर्षक शहर बना देंगी।"

पूर्व उप-महापौर और विएना की डिप्टी गर्वनर श्रीमती मारिया वासिलाकोउ ने टिप्पणी की: "4 वेलबीइंग प्रोजेक्ट विशेष रूप से रियाद शहर में युवाओं और महिलाओं के लिए रोजगार सहित स्थानीय रोजगार सृजन के लिए एक बड़ा अवसर मुहैया कराएंगे।"

अंत में, इस कार्यक्रम में डेलिगेट के तौर पर शामिल, सिंगापुर स्थित सेंटर फॉर लिवेबल सिटीज के एग्जीक्यूटिव फेलो माइकल कोह ने कहा: “यह कार्यक्रम ज्ञान साझा करने का एक सफल अवसर साबित हुआ है। यह शहरों को संवहनीय और निवास योग्य बनाने के लिए वैश्विक साझेदारी का एक अद्भुत उदाहरण रहा है।”
 
'रियाद: द सस्टेनेबल सिटी' संगोष्ठी के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें : www.rda.gov.sa/sme-symposium

*स्रोत: एईटोसवायर

Businesswire.com पर स्रोत विवरण देखें :
https://www.businesswire.com/news/home/20191118005985/en/
 
संपर्क:
रॉयल कमीशन फॉर रियाद सिटी (आरसीआरसी)
आर्किटेक्‍ट खालिद अल-हज़ानी, +966 544777772
निदेशक, आर्किटेक्चरल प्रोजेक्ट्स प्रोग्राम और सार्वजनिक मामले
रियाद, किंगडम ऑफ सऊदी अरब
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है।अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS