ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
श्रीलंका में राष्ट्रपति की चुनावी दौड़ में गोटाबाया राजपक्ष सबसे आगे
By Deshwani | Publish Date: 13/11/2019 7:12:00 AM
Business Wire India

श्रीलंका में राष्ट्रपति का पद अपने गठन के कारण न केवल आकर्षक अपितु संवैधानिक संदर्भ में इस द्वीप में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। देश ने अब तक छह कार्यकारी अध्यक्षों की गतिशीलता का अनुभव किया है और सातवें इस साल 16 नवंबर को चुनावों के बाद सामने आएंगे।
 
देश चुनाव प्रचार गतिविधियों से लबरेज है, और संभावित उम्मीदवार टीवी और रेडियो बुलेटिनों पर काफी समय दिया जा रहा है। उम्मीदवारों की सूची की लंबाई को देखते हुए सबसे लम्बे बैलेट पेपर को देखने की प्रत्याशा के बावजूद, कुछ दौड़ में आगे खड़े होने के लिए बाध्य हैं और मीडिया चुनावों के अनुसार प्रमुख हैं श्री गोटाबाया राजपक्ष, जिन्होंने पहले से ही जीत के सारे रास्तों का अपनी तरफ रुख कर लिया है।
 
नेतृत्व के सिद्धांत यह निर्धारित करते हैं कि परिस्थितियों का निर्माण नेताओं के विपरीत होता है जो कि जन्मजात नेता होने के विपरीत होते हैं। यह श्री राजपक्ष द्वारा राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की घोषणा और श्रीलंका की प्रचलित परिस्थितियों के कारण, वे आर्थिक, सामाजिक-राजनीतिक या पर्यावरणीय भी हो सकते हैं।
 
श्रीलंकाई नागरिक, मुख्य रूप से युवा वर्तमान शासन और मांग में परिवर्तन के शासन को छोड़ने के बारे में निंदक हैं और उन्होंने श्री राजपक्ष की उम्मीदवारी की घोषणा में ताजी हवा की सांस ली है। जैसा कि अन्य उम्मीदवारों और पार्टियों द्वारा किए गए विशिष्ट चुनाव प्रचार के विपरीत, श्री राजपक्ष को किसी निर्माण या नवीनीकरण स्थल के हर बिलबोर्ड पर अपना चेहरा लगाने की आवश्यकता महसूस नहीं होती है। न ही उसे देश के लिए अपनी उपलब्धियों पर गर्व करना है। देश के सबसे अधिक समय के दौरान रक्षा सचिव के रूप में सबसे महत्वपूर्ण प्रशासनिक भूमिका रही, जिसके परिणामस्वरूप आतंकवाद के खिलाफ तीन दशक पुराने युद्ध का अंत हुआ, कोलंबो के सौंदर्यीकरण में आदेश और अनुशासन लाना उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि रही।
 
श्री राजपक्ष संदेह से परे साबित हुए हैं जिन्हें किसी को परिणाम देने के लिए सांसद या मंत्री होने की आवश्यकता नहीं है। एक प्रशासनिक भूमिका में रहकर, उन्होंने एक उदाहरण स्थापित किया कि स्पष्ट दृष्टि के माध्यम से और उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके, कोई भी परिणाम दे सकता है। उनकी यह विशेषता, लोगों में आत्मविश्वास और निर्भरता की एक निश्चित भावना के कारण इतनी अधिक है कि, यहां तक कि राजपक्षों के राजनीतिक विरोधियों के अनुयायियों ने भी उनका सम्मान किया।
 
इसका कारण केवल सिंहली बहुमत नहीं है, बल्कि श्री राजपक्ष के इर्दगिर्द रैली करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय भी हैं, उन्होंने अलगाववादी एजेंडों को दूर करने और सभी समुदायों को एक साथ लाने के लिए खुद को पर्याप्त साबित किया है। एक उपलब्धि उन्होंने पहली बार 2009 में हासिल की थी। श्री राजपक्ष की समग्र विकास की दृष्टि, आर्टिफिषियल इंटैलीजेसी जैसी असंभवताओं को नहीं बढ़ाती है। यह रणनीतिक दृष्टिकोण केवल उनके नेतृत्व और अस्पष्टता की कमी का श्रेय देता है और इसे अधिक विश्वसनीय बनाता है।

http://www.bizcom.ae/
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS