ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
संकल्प ने एकल विद्यालय के सहयोग से पहले वार्षिक आयोजन की सफलता की घोषणा की
By Deshwani | Publish Date: 14/11/2019 2:46:00 AM
Business Wire India
संकल्प को एकल विद्यालय के साथ मिलकर यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि उसका पहला वार्षिक संकल्प आयोजन सफल रहा। यह ग्रामीण भारत में प्रत्येक बच्चे को प्राथमिक शिक्षा मुहैया कराने के प्रयासों को समर्थन देने पर केंद्रित था। एकल विद्यालय एक गैर-लाभकारी संगठन है जो सामाजिक, आर्थिक और लैंगिक समानता की अवधारणा के आधार पर ग्रामीण और आदिवासी समुदायों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है। यह कार्यक्रम शनिवार, 28 सितंबर, 2019 को हॉपकिंटन के हॉपकिंटन मिडिल स्कूल, एमए में आयोजित किया गया था।

संकल्प के इस कार्यक्रम में पूरे परिवार के लिए लाइव म्युजिक, नृत्य और अन्य दिलचस्प गतिविधियां शामिल थीं। एकल विद्यालय न्यू इंग्लैंड के संस्थापक राम नेहरा ने दीप प्रज्वलित करके आयोजन की शुरुआत की। एकल विद्यालय के न्यू इंग्लैंड चैप्टर के अध्यक्ष शुभ्रा द्रविड़ की एक प्रस्तुति ने संगठन के दृष्टिकोण, मिशन और भारत के ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्र में बदलाव लाने वाली विशेष परियोजनाओं पर प्रकाश डाला। इस मौके पर अनिल सैगल, अनु द्रविड़, अनु उपनेजा, अरुण सैगल, डॉ. मंजू सेठ, लता कृष्णन, मनोरमा चौधरी, नीति कपूर, पुष्पा भास्करण और रक्षा सोनी मौजूद थे। 

टीम संकल्प ने वर्ष 2019 में एकल विद्यालय के बारे में जागरूकता बढ़ाई। इससे भिन्न किस्म की पहल के जरिए एकल स्कूलों के लिए धन जुटाने में सहायता मिली। एक साथ अमेरिका और भारत में लोकोपकारी कार्यक्रम आयोजित किए गए और इनमें 5000 से अधिक प्रतिभागी थे। विशिष्ट गतिविधियों में निम्नलिखित शामिल रहे :
 
  • अहमदाबाद में एकदिवसीय नवरात्रि महोत्सव
  • मुंबई में दिन भर का क्रिकेट टूर्नामेंट
  • ऐकटन अमेरिका में टी-20 क्रिकेट मैच
  • बैंगलोर में एक फुटबॉल मैच
  • साउथबॉरो, अमेरिका में चैरिटी डिनर
 
 
दानदाताओं, प्रायोजकों और स्वयंसेवकों के उदार समर्थन के बिना पहला वार्षिक संकल्प आयोजन सफल नहीं होता। 524 एकल स्कूलों का समर्थन करने के लिए संकल्प ने अमेरिका में $191,234 और भारत में 97 एकल स्कूलों का समर्थन करने के लिए 21,50,000 रुपए जुटाए। कुल मिलाकर इस आयोजन के जरिए एकल विद्यालय के लिए करीब $221,500 जुटाए गए और इस धनराशि से 621 एकल स्कूलों की वार्षिक परिचालन का खर्च पूरा करने में सहायता मिली। प्राप्त दान से अंततः भारत में ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में 18,000 बच्चों पर दूरगामी प्रभाव बनेगा।

एकल विद्यालय एवं संकल्प के विषय मे अधिक जानकारी के लिए  कृपया उनकी वेबसाइट https://www.ekal.org/ पर जाएं।

बिजनेसवायर डॉट कॉम पर स्रोत रूपांतर देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20191031005702/en/
 
संपर्क :
मीडिया के लिए संपर्क
प्रतिभा वार्ष्णेय
508-333-8446
Info.sankalpevents@gmail.com
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS