ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आउटबाउंड ट्रैवेल और मोबाइल अपनाना बढ़ने से भारत के ओटीए चालक की सीट पर
By Deshwani | Publish Date: 18/11/2019 12:00:00 PM
Business Wire India
दुनिया की अग्रणी यात्रा डाटा प्रदाता और जानकारियां मुहैया कराने वाली संस्था ओएजी OAG, ने एक नया श्वेतपत्र जारी किया है – India’s Online Travel Agencies: Look How Far We Have Come (भारत की ऑनलाइन ट्रैवेल एजेंसियां: देखिए हम कितनी दूर आ गए। इसमें इस बात को समझने की कोशिश की गई है कि इस क्षेत्र की ऑनलाइन ट्रैवेल एजेंसियां (ओटीए) कैसे भारत के युवा पर्यटकों की प्रवृत्तियों, मांग और बदलती आदतों से निपट रही हैं। श्वेत पत्र निम्नलिखित विषयों पर जानकारी देता है:

- आउटबाउंड (बाहर) की यात्रा में भारतीय ओटीए जो अहम भूमिका निभाती हैं।
- भारतीय उपभोक्ताओं का बढ़ता मोबाइल उपयोग और बढ़ती डिसपोजेबल आय
- $8 बिलियन के डिजिटल फ्लाइट रीटेलिंग बाजार में ओटीए क्या लाभ उठा सकती हैं।

एएसपीएसी, ओएजी के प्रमुख मयूर पटेल ने कहा, “भारत की 1.37 अरब की आबादी में 50% से ज्यादा 25 साल या उससे कम है। जनसंख्या के लिहाज से यह लाभ की स्थिति है और भारत की सबसे बड़ी परिसंपत्ति।” उन्होंने आगे कहा, “भारत के युवा घूमने के शौकीन हैं तकनीक की अपनी जानकारी का उपयोग वे घूमने योग्य जगहों का पता लगाने, उससे संबंधित योजनाएं बनाने और बुकिंग के लिए करते हैं। ऐसे ग्राहकों के बीच कामयाब रहने के लिए ओटीए के पास अच्छा खासा मौका है, वह इनसे जुड़ सकता है और उच्च मूल्य वाले पर्यटकों को जोड़े रह सकता है।”

गूगल प्ले के ट्रैवेल और स्थानीय श्रेणी में शिखर के 10 ऐप्प्स (top 10 apps) में से ज्यादातर के भारतीय ऑनलाइन इंटरमीडियरीज खाते के लिए ऐप्प एनी के अनुसार, आउटबाउंड ट्रैवेल में वृद्धि और भारत में मोबाइल उपयोगकर्ताओं के बढ़ते आधार का लाभ उठाने के लिए ओटीए का 360º डिजिटल बदलाव हुआ है। सबसे लोकप्रिय में इक्जीगो (iXigo), गोइबिबो (Goibibo), रेडबस (redBus) और मेकमाईट्रिप (MakeMyTrip) शामिल है। इन ओटीए ने यथास्थिति को सफलतापूर्वक चुनौती दी है और इसके लिए सेल्फ बुकिंग, कीमत में पारदर्शिता और मोबाइल अनुभव को बढ़ावा दिया है।

मयूर पटेल ने कहा, “भारतीय पर्यटकों के पास इच्छानुसार खर्च करने के लिए आय बढ़ गई है और आंकड़ों से पता चलता है कि वे यात्रा पर खर्च करना चाहते हैं। सच तो यह है कि आउटबाउंड यात्रा बाजार अब सिर्फ चीन से पीछे माना जाता है। देसी विमान यात्रा जब परिपक्व हो रही है और कीमत, एंसीलरीज, विमानसेवा, अंतरराष्ट्रीय रूट और गंतव्य मांगने वाले उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ रही है तो ओटीए मोबाइल यात्रा और बुकिंग अनुभव की सीमा का विस्तार जारी रखेंगे। टेक्नालॉजी और डिजिटल नवीनता से बनी बुनियाद से वे चालक कीसीट पर हैं और अधिकतम लाभ प्राप्त कर रहे हैं।”

ज्यादा जानकारी के लिए पूरी रिपोर्ट डाउनलोड करें (download the full report) या OAG.com पर आइए।

ओएजी के बारे में

ओएजी एक अग्रणी ग्लोबल ट्रैवेल डाटा प्रदाता है जो 1929 से एयर ट्रैवेल इकोसिस्टम के विकास और नवीनता को शक्ति दे रहा है।

हमारी साझेदारी कुछ सबसे बड़े वैश्विक ब्रांड्स, हवाई अड्डों, विमानसेवाओं, ट्रैवेल ऑपरेटर्स और तेजी से बढ़ते स्टार्ट अप से है ताकि हम आज उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ सेवाओं तथा कल की सर्वश्रेष्ठ सेवाओं को डिजाइन कर सकें।

बिजनेस वायर डॉट कॉम businesswire.com पर स्रोत रूपांतर देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20191113005424/en/
 
संपर्क:
मीडिया:
कैरोलिन मैथर
ओएजी
pressoffice@oag.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS