ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
जीआरसी ने भारत में परिचालन की शुरुआत करके अपना वैश्विक दायरा बढ़ाया
By Deshwani | Publish Date: 12/12/2019 1:40:00 AM
Business Wire India
डेटा सेंटर्स के लिए इमर्शन कूलिंग में अग्रणी जीआरसी (ग्रीन रिवॉल्यूशन कूलिंग) ने आज बताया कि 1 जनवरी, 2020 को नई दिल्ली, भारत में कार्यालयीन कामकाज शुरू करने के साथ ही वह एशियाई बाजार में परिचालन बढ़ाने जा रहा है।

इस कार्यालय की कमान जीआरसी के ध्रुव वर्मा संभालेंगे, जो अमेरिका से नई दिल्ली, भारत स्थानांतरित हो रहे हैं। दिल्ली में वे परिचालनों का नेतृत्व करेंगे और निदेशक, व्यावसायिक विकास, एपीएसी के रूप में सेवाएं देंगे। श्री वर्मा पूर्व में जीआरसी के उत्पाद विपणन निदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं। उन्हें डेटा सेंटर कूलिंग के क्षेत्र में गहरा ज्ञान और सुदीर्घ अनुभव है। 2014 में जीआरसी से जुड़ने से पहले उन्होंने याहू के डेटा सेंटर एनर्जी एंड सस्टेनेबिलिटी टीम में सेवाएं दीं, जहां उन्होंने परिचालन लागत में 6 मिलियन डॉलर की बचत में अहम भूमिका निभाई और 2,500 मीट्रिक टन कार्बन डाईऑक्साइड समकक्ष की वार्षिक कमी में मददगार रहे। श्री वर्मा ने नई दिल्ली के जीजीएसआईपीयू से मैकेनिकल और ऑटोमेशन इंजीनियरिंग में स्नातक उपाधि ली है और वे मैसाचुसेट्स स्थित बाबसन कॉलेज से बिजनेस डेवलपमेंट में परास्नातक (एमबीए) हैं।

जापान, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, भारत और वियतनाम में तैनात जीआरसी की इमर्शन-कूलिंग प्रणालियों के साथ, श्री वर्मा पूरे एपीएसी डेटा सेंटर बाजार की सेवा करने के लिए कर्मचारियों का समूह खड़ा करेंगे। यह बाजार दुनिया की आबादी का लगभग 60% हिस्सा है।
 
एपीएसी क्षेत्र के निदेशक, व्यवसाय विकास, ध्रुव वर्मा ने कहा, "मैं भारत में अपने कार्यालय स्थापित करने और एपीएसी क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए जीआरसी के बुनियादी ढांचे का विस्तार करने को उत्सुक हूं। जीआरसी आज के कंप्यूटिंग जगत की ऊर्जा संबंधी बढ़ती जरूरतों को पूरा करते हुए डेटा सेंटर की जटिलता और ऊर्जा खपत को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

भारत में डिजिटल बुनियादी ढांचे की मांग में तेजी से बढ़ोतरी को देखते हुए जीआरसी यहां अपना पहला एशियाई कार्यालय शुरू करने जा रहा है: किफायती स्मार्टफोन और कनेक्टिविटी के प्रसार से प्रेरित भारत की 1.3 अरब आबादी के ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन आ रहे हैं। सरकार डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत डिजिटलीकरण पर जोर दे रही है और डेटा स्थानीयकरण कानूनों के मसौदे रख रही है। इनके चलते डेटा सेंटर इन्फ्रास्ट्रक्चर में तेजी से विस्तार हो रहा है। इसके अतिरिक्त, समूचे एशिया में पर्यावरणीय संवहनीयता के प्रति जोर इस क्षेत्र में इमर्शन कूलिंग की आवश्यकता का एक प्रमुख कारक है।

जीआरसी के मुख्य राजस्व अधिकारी जिम वेनेंड ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में हमने एशिया और विशेष रूप से भारत में इमर्शन कूलिंग की मांग में बढ़ोतरी देखी है। एशियाई बाजार की सेवा करने के लिए भारत में यह कदम उत्साहजनक है, क्योंकि एशिया दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से कुछ का ठिकाना है और यहां डिजिटल बुनियादी ढांचे का तेजी से विकास हो रहा है। कई एशियाई बाजारों में चुनौतियां हैं जिनसे निपटने में जीआरसी अद्वितीय रूप से सक्षम है। गर्म और आर्द्र जलवायु, महंगी अचल संपत्ति और मूल्य के प्रति संवेदनशीलता डाटा सेंटर संचालकों के लिए लेगसी एयर-कूलिंग को एक चुनौती बना देते हैं। जीआरसी के इमर्शन-कूलिंग समाधान घटे हुए पदचिन्ह, कम परिचालन व बिजली खर्च के जरिए इन तमाम चिंताओं के निराकरण के लिए काम करते हैं।"
 
एक प्रमुख भारतीय मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर के साथ एक पायलट प्रोजेक्ट ने इस कदम को प्रेरित किया। यह कदम जीआरसी के लिए खेल को बदल डालने वाला है, क्योंकि इन बाजारों की संस्कृति इमर्शन कूलिंग जैसे नवाचारी तरीकों को प्रोत्साहित करती है। क्षेत्र में ग्राहकों को बिक्री, स्थापना और बिक्री पश्चात समर्थन प्रदान करने के लिए जीआरसी समाधान प्रदाता साझेदार के रूप में प्रासा इन्फोकॉम के साथ काम करेगा।

नया कार्यालय बी4 / 290 सफदरजंग एन्क्लेव, लोअर ग्राउंड फ्लोर, नई दिल्ली 110029 में स्थित है।
 
जीआरसी के विषय में

जीआरसी इमर्शन कूलिंग में विशेषज्ञता रखता है। कंपनी की पेटेंट प्राप्त इमर्शन कूलिंग तकनीक डेटा सेंटर शीतलन के बुनियादी ढांचे की तैनाती को बेहद सरल बना देती है। इसके चलते चिलर, सीआरएसी, एयर हैंडलर, आर्द्रता नियंत्रण और अन्य पारंपरिक शीतलन घटकों की जरूरत खत्म करके, उद्यम अपने डेटा सेंटर डिजाइन, निर्माण, ऊर्जा और रखरखाव का खर्च कम करते हैं। जीआरसी के समाधान तेरह देशों में तैनात किए गए हैं। ये नए जमाने के अनुप्रयोगों के लिए आदर्श होते हैं, जिनमें आर्टिफिशल इंटेलीजेंस, ब्लॉकचेन, एचपीसी और अन्य एज व कोर एप्लिकेशन शामिल हैं। ये पर्यावरणीय रूप से लचीले हैं और कम जगह लेते हैं, जिसके चलते समाधान को न्यूनतम समय में वस्तुत: किसी भी स्थान पर तैनात करना संभव है। अधिक जानकारी के लिए http://grcooling.com पर जाएं।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20191210005705/en/
 
संपर्क:
मिलडैम पब्लिक रिलेशंस
एडम वेटकुनस
978-828-8304 (मोबाइल)
adam.waitkunas@milldampr.com 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS