ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आर्थ‍िक सुस्ती के बावजूद नवंबर में जीएसटी रिटर्न में हुआ 50 फीसदी का जबरदस्त बढ़त
By Deshwani | Publish Date: 22/11/2019 11:51:59 AM
आर्थ‍िक सुस्ती के बावजूद नवंबर में जीएसटी रिटर्न में हुआ 50 फीसदी का जबरदस्त बढ़त

- नवंबर में कुल 18.27 लाख जीएसटी रिटर्न फाइल किया गया है


नई दिल्‍ली। अर्थव्‍यवस्‍था के मोर्चे पर सरकार के लिए एक अच्‍छी खबर है। आर्थिक सुस्‍ती के बीच नवम्बर महीने में जीएसटी रिटर्न में 50 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। केंद्रीय अप्रत्‍यक्ष कर एवं सीमा शुल्‍क बोर्ड (सीबीआईसी) के अनुसार अक्‍टूबर माह के मुकाबले नवम्बर महीने में जीएसटीआर 3 बी फाइलिंग में 50 फीसदी की बढ़त हुई है।
 
सीबीआईसी के मुताबिक नवम्बर महीने में कुल 18.27 लाख जीएसटी रिटर्न फाइल किया गया है जबकि इसके पहले अक्टूबर महीने में 12.20 लाख जीएसटी रिटर्न हुआ था। पिछले वर्ष नवम्बर के मुकाबले जीएसटी रिटर्न में 9.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सीबीआईसी ने यहां जारी एक बयान में कहा है कि करदाताओं द्वारा कर के अनुपालन में समुचित सुधार हुआ है। सीबीआईसी का कहना है कि जीएसटीएन रिटर्न फाइलिंग सिस्‍टम उम्‍मीद के अनुरूप बेहतर काम कर रहा है। 
 
क्या हो सकती है वजह
जानकारों का कहना है कि इससे यह संकेत मिलता है कि अर्थव्यवस्था में कुछ राहत की बात है, हालांकि ज्यादा जीएसटी रिटर्न अक्टूबर में खत्म हुए त्योहारी सीजन की वजह से भी हो सकता है।
 
उल्‍लेखनीय है कि हाल ही में सरकार ने कहा था कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न नहीं भरने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की योजना बनाई जा रही है। इसके तहत लगातार दो बार रिटर्न भरने से जो चूकेगा, उसका रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया जाएगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS