ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
शेयर बाजार: लगातार चौथे दिन दूरसंचार शेयरों में तेजी, वोडाफोन-आइडिया के शेयर 32 फीसदी उछले
By Deshwani | Publish Date: 20/11/2019 4:24:35 PM
शेयर बाजार: लगातार चौथे दिन दूरसंचार शेयरों में तेजी, वोडाफोन-आइडिया के शेयर 32 फीसदी उछले

नई दिल्ली/मुम्बई। दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के शेयरों में आज सुबह बाजार खुलते ही जोरदार उछाल दर्ज किया गया। दिसम्बर से मोबाइल फोन कॉल और डेटा शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा के बाद वोडाफोन-आइडिया और भारती एयरटेल के शेयरों में बुधवार को भारी मांग रही, जिसमें 32 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई।

 
बीएसई के 31 शेयरों वाले सेंसेक्स पर वोडाफोन आइडिया का शेयर 31.72 प्रतिशत बढ़कर 7.93 रुपये पर पहुंच गया। वोडाफोन आइडिया के शेयरों में बढ़त का यह लगातार चौथा दिन है। इस दौरान, लाभांश दोगुने से अधिक हो गया है। इसी तरह भारती एयरटेल में लगातार चौथे दिन तेजी दर्ज की गई है। यह अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर 452.95 रुपये पर पहुंच गया है। चार दिनों में शेयर में 24.90 फीसदी की तेजी आई है। आज इसके शेयर में आठ फीसदी की तेजी दर्ज की गई।
 
उल्लेखनीय है कि प्रतिस्पर्धा और अभूतपूर्व वैधानिक बकाया के साथ, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने सोमवार को दिसम्बर से मोबाइल फोन कॉल और डेटा शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की  है। उसने कहा है कि उनके कारोबार की व्यवहार्यता में वृद्धि हुई है।
 
बीते तिमाही में करीब 51,000 करोड़ रुपये के बेहिसाब नुकसान के बाद बाजार में यह चिंता फैली थी कि वोडाफोन भारत में अपना कारोबार समेट सकता है और वोडाफोन-आइडिया बंद हो सकता है। यह भारतीय इतिहास में किसी कंपनी को हुआ सर्वाधिक तिमाही घाटा है। इसके चलते 15 नवम्बर को वोडाफोन-आइडिया का शेयर बीएसई में 2.61 रुपये के अपने सर्वकालिक न्यूनतम स्तर पर आ गया था। हालांकि इसके बाद सरकार की ओर से स्पेक्ट्रम शुल्क के भुगतान में कुछ रियायतें मिलने की संभावना और टेलीकॉम कंपनियों की ओर से दरों में वृद्धि की खबरों से रुख पलटा है। अब वोडाफोन और एयरटेल के शेयर में भी तेजी दिख रही है। 
 
आज रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के शेयरों में जोरदार बढ़ोतरी देर्ज की गई है। इसका शेयर चार प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ कंपनी को 10 लाख करोड़ रुपये के बाजार-पूंजीकरण स्तर के करीब पहुंचा दिया है।
 
बुधवार दोपहर 40,736.14 के उच्च स्तर को तक पहुंचने के बाद 31 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 177.67 अंक या 0.44 प्रतिशत की तेजी के साथ 40,647.37 पर उच्चतर पर कारोबार कर रहा है। वहीं 50 शेयरों वाला निफ्टी भी 40.65 अंक या 0.34 प्रतिशत की तेजी के साथ 11,980.75 पर कारोबार कर रहा है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS