ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
विकास दर का अनुमान घटाने के बावजूद भारत अभी भी सबसे तेज विकास करने वाली इकोनॉमी: निर्मला सीतारमण
By Deshwani | Publish Date: 19/10/2019 12:33:04 PM
विकास दर का अनुमान घटाने के बावजूद भारत अभी भी सबसे तेज विकास करने वाली इकोनॉमी: निर्मला सीतारमण

नई दिल्‍ली । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि आइएमएफ द्वारा विकास दर का अनुमान घटाने के बावजूद भारत विश्व की सबसे तेज विकास करने वाली इकोनॉमी है। विश्व बैंक और आइएमएफ की सालाना बैठक में भाग लेने के लिए वाशिंगटन पहुंचीं सीतारमण ने कहा कि आइएमएफ ने भारत और चीन दोनों की 6.1 परसेंट की समान विकास दर रहने उम्मीद जताई है। लेकिन वे भारत और चीन में तुलना नहीं कर रही हैं।

उन्होंने वाशिंगटन में शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आरोपों का जवाब दिया। सीतारमण ने फिर दुहराया कि मनमोहन सरकार की नीतियों ने भारत की अर्थव्‍यवस्‍था को कमजोर किया। दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कल ही मोदी सरकार सरकार के आर्थिक लक्ष्‍यों को असंभव करार दिया था। कांग्रेस ने भी भाजपा पर सच्‍चाई से आंख मूंदने का अरोप लगाते हुए कहा था कि अगले छह महीने में अर्थव्‍यवस्‍था का बुरा हाल होगा। 

वित्तमंत्री ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने विकास दर का अनुमान भले ही घटाया  है, लेकिन हम अब भी दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था हैं। सीतारमण ने कहा कि अच्छा होता मनमोहन सिंह दूसरे मुद्दों पर सलाह देते।

सीतारमण ने ग्लोबल इनवेस्टर्स (वैश्‍विक निवेशकों) से कहा कि भारत में भी कॉर्पोरेट टैक्स अब दुनिया के अन्‍य देशों की तुलना में सबसे कम दरों में से एक है। इस मुद्दे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि मनमोहन सरकार को विकास का सेहरा जाता है और मौजूदा सरकार के समय हालात बिगड़े हैं।

उल्लेखनीय है कि आईएमएफ ने हालिया रिपोर्ट में वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था की विकास दर को घटा दिया है। इसने भारत की विकास दर के अनुमान को भी घटाया है। वित्तमंत्री ने कहा कि इस विकास दर से सरकार निश्चिंत नहीं है, इसको बढ़ाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह बात सच है कि अर्थव्‍यवस्‍था पहले की तरह से वृद्धि नहीं कर रही है। ये 7-8 फीसद की विकास दर नहीं दर्ज कर रही, लेकिन हम इस बात को नकार नहीं सकते कि इस हालात में भी हमारी अर्थव्‍यवस्‍था बेहतर प्रदर्शन कर रही है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS