ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने अपनी प्रीमियम हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी किराया हटाया
By Deshwani | Publish Date: 14/9/2019 10:53:57 AM
यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने अपनी प्रीमियम हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी किराया हटाया

नई दिल्ली। यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए रेलवे ने अपनी प्रीमियम हमसफर रेलगाड़ियों से फ्लेक्सी फेयर योजना को हटा दिया है। साथ ही इन रेलगाड़ियों में शयनयान श्रेणी के कोच लगाने का भी निर्णय किया है। अब इन ट्रेनों का टिकट निश्चित किराया प्रणाली के आधार पर उपलब्ध होगा। यह भारतीय रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत होगी, जो अब कम दरों पर हमसफर ट्रेनों की आधुनिक सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। 
 
रेल मंत्रालय के प्रवक्ता श्यामा प्रसाद ने बताया कि हमसफ़र के मौजूदा किराया को 1.5 गुना से घटाकर हमसफ़र के आधार किराया के लगभग 1.3 गुना कर दिया गया है। ये तत्काल शुल्क सामान्य तत्काल नियम की तरह अधिकतम और न्यूनतम सीमा के अधीन होंगे। मतलब यह है कि हमसफर ट्रेनों में तत्काल टिकट अन्य मेल / एक्सप्रेस ट्रेनों के सामान्य तत्काल नियम (हमसफर बेस किराया + सामान्य श्रेणी वार तत्काल शुल्क) के बराबर लाया गया है।
 
मौजूदा थर्ड एसी कोच के अलावा अब इसमें आवश्यकता के अनुसार और जोनल रेलवे के निर्णय के अनुसार स्लीपर क्लास के कोच भी संलग्न किए जाएंगे। पीआरएस प्रणाली में आवश्यक परिवर्तन करने के बाद संशोधित किराया संरचना को लागू किया जाएगा। स्लीपर क्लास के डिब्बों को लगाने का काम तत्काल प्रभाव से कर दिया गया है। आनंद विहार-इलाहाबाद हमसफर एक्सप्रेस में चार स्लीपर क्लास कोच पहले ही लग गए हैं। अन्य शुल्क जैसे आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट सरचार्ज, जीएसटी आदि जो लागू हो अलग से लगाए जाएंगे। कैटरिंग वैकल्पिक होगा।
 
पहले बुकिंग के बाद खाली बर्थ को चालू बुकिंग के लिए उपलबध कराया जाएगा। वर्तमान बुकिंग के तहत टिकट लागू मूल किराया और आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट शुल्क, जीएसटी आदि जैसे अन्य अनुपूरक शुल्कों पर 10 प्रतिशत की छूट के साथ बेचा जाएगा, क्योंकि लागू होने पर पूर्ण रूप से लगाया जाएगा। अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) 120 दिन होगी। सामान्य रद्दीकरण और धनवापसी नियम लागू होंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS