ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आईडीबीआई बैंक को बेलआउट पैकेज की मंजूरी, सरकार देगी 9 हजार करोड़ रुपये की मदद
By Deshwani | Publish Date: 3/9/2019 6:34:59 PM
आईडीबीआई बैंक को बेलआउट पैकेज की मंजूरी, सरकार देगी 9 हजार करोड़ रुपये की मदद

नई दिल्‍ली। भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (आईडीबीआई) को 9 हजार करोड़ रुपये के बेलआउट पैकेज को मंजूरी दे दी गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में यह मंजूरी दी गई, जिसके तहत एलआईसी 4700 करोड़ रुपये और 4557 करोड़ रुपये केंद्र सरकार देगी।

बैठक के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि आईडीबीआई बैंक के रीकैपिटलाइजेशन (पुन: पूंजीकरण) को मंजूरी दी है। इसमें एक बार में सरकार और एलआईसी दोनों पैसा डालेंगे, जिससे आईडीबीआई और एलआईसी दोनों को लाभ होगा। इससे बैंकिंग सेक्‍टर को बेहतर स्तर तक पहुंचाने की सरकार की प्रतिबद्धता भी सामने आएगी। 
 
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 9 हजार करोड़ रुपये में से 4,557 करोड़ रुपये सरकार देगी, जबकि  4,700 करोड़ रुपये एलआईसी की ओर से दिए जाएंगे। एलआईसी ने संकट में फंसे आईडीबीआई बैंक में नियंत्रणकारी 51 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण इसी साल जनवरी में पूरा किया था। इसके बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने आईडीबीआई बैंक को निजी क्षेत्र के बैंक की श्रेणी में रख दिया।
 
उल्लेखनीय है कि सरकार ने सभी सरकारी बैंकों को 70 हजार करोड़ रुपये की पूंजी देने का ऐलान किया था। आईडीबीआई बैंक को आरबीआई के तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई रूपरेखा के तहत रखा गया था। यह कंपनियों को दिए जाने वाले कर्ज और शाखा विस्तार, वेतन वृद्धि और अन्य नियमित गतिविधियों पर रोक लगाता है।           
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS