ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.35फीसदी कटौती का किया एलान
By Deshwani | Publish Date: 7/8/2019 5:51:32 PM
भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.35फीसदी कटौती का किया एलान

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की नीतिगत मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजे बुधवार को घोषित किए गए। वित्त वर्ष 2019-20 की तीसरी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति की बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक ने वर्तमान और विकसित व्यापक आर्थिक स्थिति के आकलन के आधार पर तरलता समायोजन सुविधा (एलएएफ) के तहत पॉलिसी रेपो दर को 35 आधार अंकों तक कम करने का फैसला लिया है। इस फैसले के बाद बीपीएस तत्काल प्रभाव से 5.75 प्रतिशत से घटकर 5.40 प्रतिशत हो जाएगी। इसके अलावा एलएएफ के तहत रिवर्स रेपो दर संशोधित होकर 5.15 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा यानी मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (एमएसएफ) दर और बैंक दर भी 5.65 प्रतिशत हो जाएगी। 

 
एमपीसी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से पॉलिसी रेपो दर को कम करने के पक्ष में मतदान किया। मौद्रिक नीति का समायोज्य रुख को बरकरार रखने पर सहमति जताई। एमपीसी के चार सदस्य डॉ. रविंद्र एच. ढोलकिया, डॉ. माइकल देबब्रत पात्रा, बिभु प्रसाद कानूनगो और गवर्नर शक्तिकांता दास ने नीतिगत रेपो दर को 35 आधार अंकों तक कम करने पर सहमत थे, जबकि दो सदस्य डॉ. चेतन घाटे और डॉ. पामी दुआ पॉलिसी रेपो दर को 25 आधार अंक तक कम करने के लिए सहमत थे। अगली एमपीसी की बैठक 1 अक्टूबर से 4 अक्टूबर को होगी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS