ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी दर में कटौती, अब देना होगा 5 फीसदी टैक्स
By Deshwani | Publish Date: 27/7/2019 5:23:37 PM
इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी दर में कटौती, अब देना होगा 5 फीसदी टैक्स

नई दिल्ली। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल(ईवी) पर लगने वाले जीएसटी में कटौती को शनिवार को मंजूरी दे दी। वित्त मंत्रालय के अनुसार जीएसटी काउंसिल ने 36वीं बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी की मौजूदा दर 12 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी कर दिया है।

 
इसके अलावा, जीएसटी काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के चार्जर पर जीएसटी की वर्तमान दर को 18 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी कर दिया है। साथ ही काउंसिल ने स्थानीय अथॉरिटी की तरफ से खरीदे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी से छूट दे दी है। जीएसटी की यह नई दरें 01 अगस्त,2019 से लागू हो जाएंगी।
 
जीएसटी दर में कटौती का यह फैसला वित्तमंत्री की अगुवाई में जीएसटी काउंसिल की 36वीं बैठक में लिया गया। बैठक में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। वहीं, राज्यों के वित्त मंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में भाग लिया। जीएसटी कांउसिल की यह बैठक वित्त मंत्रालय में आयोजित की गई थी।
 
इस वक्त इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 12 फीसदी की दर से जीएसटी लगता है। एक अगस्त के बाद यह दर घटकर पांच फीसदी हो जाएगी। इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर सात फीसदी कम जीएसटी देना होगा। अगर आप 10 लाख रुपये तक की इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं, तो एक अगस्त,2019 के बाद सात फीसदी की कमी होने पर 70 हजार रुपये की बचत होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS