ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
करंसी पॉलिसी तय करना आईएमएफ की जिम्‍मेदारी, किसी एक देश की नहीं: शक्तिकांत दास
By Deshwani | Publish Date: 27/7/2019 12:07:21 PM
करंसी पॉलिसी तय करना आईएमएफ की जिम्‍मेदारी, किसी एक देश की नहीं: शक्तिकांत दास

नई दिल्‍ली। एक्सचेंज रेट को क्रमबद्ध करना या करंसी पॉलिसी को बनाए रखना दुनिया के किसी एक देश की नहीं बल्कि अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की जिम्‍मेदारी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत ने यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका जैसे किसी एक देश के द्वारा दूसरे देश पर एक्‍सचेंज रेट में सांठगांठ करने का आरोप लगाना आधिपत्‍य जमाने जैसा दिखाई देता है।

 
दरअसल आरबीआई गवर्नर ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्प के उस बयान का जवाब दिया, जिसमें ट्रम्प ने भारत और चीन पर करंसी एक्‍सचेंज रेट को मजबूत बनाए रखने के लिए सांठगांठ करने का आरोप लगाते रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने बयान में यहां तक कहा था कि रिजर्व बैंक का बाजार से डॉलर की खरीदारी करना विनिमय दर को एक स्‍तर पर बनाए रखने जैसा करतब है। इसी सवाल का जवाब देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने उक्त बातें कहीं। 
 
दरअसल मुद्रा प्रबंधन से जुड़े मुद्दे को लेकर चिंतित दास ने किसी देश का नाम लिए बगैर कहा कि मु्द्रा विनिमय दरों और भुगतान के सही तरह से प्रबंधन के लिए सामूहिक तौर पर प्रयास करने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि यह एक बहुपक्षीय व्‍यवस्‍था होनी चाहिए इसके ऊपर द्वीपक्षीय रूप से आधिपत्‍य जमाने जैसी बात नहीं होनी चाहिए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS