ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
विश्व के दस सबसे महंगा कार्यालय स्‍थल में है दिल्ली का कनॉट प्लेस
By Deshwani | Publish Date: 10/7/2019 5:41:46 PM
विश्व के दस सबसे महंगा कार्यालय स्‍थल में है दिल्ली का कनॉट प्लेस

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी का कनॉट प्लेस (सीपी) वैश्विक स्तर पर शीर्ष 10 सबसे महंगे कार्यालय बाजारों में से एक है। वैश्विक स्तर पर कार्यालयों की किराया लागत की निगरानी करने वाली अमेरिकन कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में यह आंकड़ा जारी किया है। 

 
रियल एस्टेट परामर्श फर्म सीबीआरई ने आज अपनी वार्षिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा कि दिल्ली का कनॉट प्लेस किराये के मामले में विश्वभर में नौवां सबसे महंगा स्थान है। रिपोर्ट के अनुसार, नई दिल्ली के सीपी में कार्यालय अधिभोग की लागत 143.97 डॉलर प्रति वर्ग फुट है।
 
रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई का बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) और नरीमन पॉइंट सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट क्रमशः 27 वें और 40 वें स्थान पर है। बीकेसी का वर्तमान वार्षिक मुख्य किराया 90.67 डॉलर प्रति वर्ग फुट और नरीमन प्वाइंट का अधिभोग मूल्य  68.38 डॉलर प्रति वर्ग फुट है।
 
विश्व के दस सबसे महंगे बाजार 
1. हांगकांग (सेंट्रल), हांगकांग 322.00 डॉलर प्रति वर्ग फुट
2. लंदन (वेस्ट इंड), यूनाइटेड किंगडम 222.70 डॉलर प्रति वर्ग फुट
3. हांगकांग (कोलून) हांगकांग 208.67 डॉलर प्रति वर्ग फुट
4. न्यूयॉर्क (मिडटाउन-मैनहॉटन), अमेरिका 196.89 डॉलर प्रति वर्ग फुट
5. बीजिंग(फिनायंस स्ट्रीट), चीन 187.77 डॉलर प्रति वर्ग फुट
6. बीजिंग (सीबीडी), चीन 177.05 डॉलर प्रति वर्ग फुट
7. न्यूयॉर्क  (मिडटाउन-साउथ मैनहॉटन), अमेरिका 169.86 डॉलर प्रति वर्ग फुट
8. टोक्यो (मरुनौची / ओटेमाची), जपान 167.82 डॉलर प्रति वर्ग फुट
9. नई दिल्ली (कनॉट प्लेस-सीबीडी), भारत 143.97 डॉलर प्रति वर्ग फुट
10. लंदन (सीटी), यूनाइटेड किंगडम 139.75 डॉलर प्रति वर्ग फुट
 
उल्लेखनीय है कि सीबीआरई समूह एक अमेरिकी वाणिज्यिक अचल संपत्ति सेवाओं और निवेश फर्म है। यह दुनिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी कंपनी है। सीबीआरई सेवाओं, लेनदेन और परियोजना प्रबंधन सहित एकीकृत सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS