ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
बजट में सेस लगने से पेट्रोल और डीजल हुआ महंगा, जानिए आज के भाव
By Deshwani | Publish Date: 6/7/2019 11:53:15 AM
बजट में सेस लगने से पेट्रोल और डीजल हुआ महंगा, जानिए आज के भाव

नई दिल्ली। आम बजट में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और सेस बढ़ाने के ऐलान के बाद इनके दाम में बढ़ोतरी हो गई है। राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 2.45 रुपये और डीजल 2.36 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया।

 
लोकसभा में शुक्रवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तर वर्ष 2019-20 का आम बजट पेश करते समय अपने बजट भाषण के दौरान पेट्रोल और डीजल पर 2-2 रुपये प्रति लीटर की दर से एक्साइज ड्यूटी और रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर सेस बढ़ाने का ऐलान किया था जिसमें यह दावा किया गया था कि इस बढ़ोतरी से खजाने में 28 हजार करोड़ रुपये की इनकम होगी।

चार प्रमुख महानगरों में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें-
 
-राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 02 रुपये 45 पैसे बढ़कर 72 रुपये 96 पैसे हो गए हैं। वहीं, डीजल के दाम में 02 रुपये 36 पैसे का इजाफा होकर 66 रुपये 69 पैसे हो गया है।
 
-आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल के दाम बढ़कर 78.57 रुपये हो गया है। जबकि डीजल के दाम 69.9 रुपये हो गए हैं।
 
-चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर 75.46 रुपया हो गया है। वहीं, डीजल के दाम बढ़कर 70.48 रुपया हो गए हैं।
 
-कोलकाता में पेट्रोल के बढ़कर 75.15 रुपये हो गया है। वहीं, डीजल के दाम बढ़कर 68.59 रुपये हो गया है।
 
फि‍लहाल पेट्रोल पर कुल 17.98 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्रयूटी) और उपकर (सेस) लगता है। वहीं, डीजल पर कुल 13.83 रुपये प्रति लीटर के शुल्क लगते हैं। 
 
इन सबके अलावा अलग-अलग राज्यों के हिसाब से वैट भी लगता है। वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि अतिरिक्ती संसाधन जुटाने के लिए इसकी आवश्यलकता है। उन्होंने कहा कि कच्चे तेल(क्रूड) की कीमत नीचे बनी हुई है। इस स्थिति में मुझे पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और सेस की समीक्षा का अवसर मिला है।
 
उल्लेखनीय है कि पिछले साल लगातार बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने के लिए राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले तत्कालीन वित्तमंत्री अरुण जेटली ने ईंधन पर एक्साइज ड्यूटी में 1.50 रुपये तक की कटौती का ऐलान किया था। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS