ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
बजट-2019: संसद पहुंचीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, कुछ देर में पेश होगा बजट
By Deshwani | Publish Date: 5/7/2019 10:39:09 AM
बजट-2019: संसद पहुंचीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, कुछ देर में पेश होगा बजट

नई दिल्‍ली। देश की पहली पूर्णकालिक वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण आज पूर्वाह्न 11 बजे संसद में आम बजट पेश करेंगी। इसके लिए सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री कुछ देर पहले संसद भवन पहुंचे। इस बार पुरानी परंपराओं को बदलते हुए बजट के दस्तावेजों को ब्रीफकेस में नहीं रखा है, बल्कि इसे एक लाल रंग की फाइल में रखा है। बजट के दस्तावेज लाल रंग के कपड़े से फोल्ड की गई फाइल में है। इस पर अशोक चिन्ह भी दिख रहा है।

 

 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रहीं वित्‍तमंत्री के सामने सुस्‍ती के दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था को रफ्तार देना, किसानों की इनकम को बढ़ाना, रोजगार के अवसर को बढ़ाना और मध्‍यम वर्ग तथा सैलरी क्‍लास को आयकर की सीमा में छूट देने जैसी तमाम चुनौतियों से गुजरना पड़ेगा।
 
बजट पेश करने के लिए संसद भवन पहुंचने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। उनके साथ वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे। इस बार नौकरीपेशा लोगों के लिए महत्वपूर्ण आयकर के मोर्चे पर कर स्लैब में बदलाव की उम्मीद की जा रही है। 2019-20 के अंतरिम बजट में 5 लाख रुपये तक की आय पर कर छूट देने की घोषणा की गयी थी।
 
उल्लेखनीय है कि साल 2014 की तुलना में बड़े जनादेश के साथ फिर से सत्‍ता में लौटी सरकार को जनता की उम्मीदों को पूरा करना आसान नहीं होगा। वित्तमंत्री ने आर्थिक सर्वे पेश करते वक्‍त कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 में देश की विकास दर सात फीसदी रहेगी। सरकार के सामने इस रफ्तार को बढ़ाकर आठ फीसदी तक ले जाना है ताकि साल 2025 तक देश को पांच ट्रिलियन डॉलर (पांच लाख करोड़ डॉलर) की इकोनॉमी बनाने के लिए इतनी रफ्तार आवश्‍यक है। आर्थिक सर्वे में निवेश और रोजगार को प्रमुखता दी गई है। अब देखना होगा कि आ‍र्थिक सर्वे में कही गई बातों और सुझाव को वित्‍त मंत्री अपने बजट में कितना अहमियत देती है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS