ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
केवाईसी का पालन नहीं करने पर आरबीआई ने पीएनबी समेत चार बैंकों पर लगाया जुर्माना
By Deshwani | Publish Date: 3/7/2019 5:05:28 PM
केवाईसी का पालन नहीं करने पर आरबीआई ने पीएनबी समेत चार बैंकों पर लगाया जुर्माना

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पंजाब नेशनल बैंक और यूको बैंक समेत सार्वजनिक क्षेत्र के चार बैंकों पर जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने इन बैंको पर 1.75 करोड़ रुपये का जुर्माना 'नो योर कस्‍टमर' (केवाईसी) जरूरतों और चालू खाता खोलने के नियमों का अनुपालन नहीं करने पर लगाया।

 
रिजर्व बैंक ने पीएनबी, इलाहाबाद बैंक और यूको बैंक पर 50-50 लाख रुपये और कॉरपोरेशन बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने इसका ब्योरा देते हुए कहा कि इन चारों बैंकों पर यह जुर्माना केवाईसी यानी मनी लॉन्ड्रिंग रोधक मानदंडों तथा चालू खाता को खोलने से संबंधित उसके दिशा-निर्देशों के प्रावधानों का अनुपालन सही तरीके से नहीं करने के लिए लगाया है।
 
रिजर्व बैंक ने स्‍पष्‍ट किया हा कि यह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर की गई यह कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में खामियों को लेकर की गई है। इसका इन बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए करार या लेन-देन की वैधता से कोई लेना-देना नहीं है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS