ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
शेयर बाजार: वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख का दिखा असर, सेंसेक्स 92 अंक लुढ़का
By Deshwani | Publish Date: 28/6/2019 5:25:01 PM
शेयर बाजार: वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख का दिखा असर, सेंसेक्स 92 अंक लुढ़का

मुंबई। कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुरुआती कारोबार में गिरावट देखी गई है। शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स एवं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी में निवेशकों ने सतर्कता बरतते हुए कारोबार की शुरुआत की। सुबह से ही बिकवाली के दबाव में बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहा है।

 
सेंसेक्स  फिलहाल -91.53 अंक या -0.23 फीसदी कमजोर हो चुका है और 39,494.88 अंक पर ट्रेंड कर रहा है। एनएसई भी -29.80 अंक या  -0.25 फीसदी लुढ़ककर 11,811.75 अंक पर कारोबार करता दिख रहा है। एनएसई पर 18 कंपनियों के शेयर्स में हरियाली है, जबकि 31 कंपनियों के शेयर्स लाल निशान में चले गए हैं। बीएसई पर भी 12 कंपनियों के शेयर्स हरे निशान में हैं, जबकि 18 कंपनियां लाल निशान में नुकसान दर्ज कर चुकी हैं।
 
शुक्रवार को शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स में कॉरपोरेशन बैंक, यूको बैंक, डीबीएल, इंडियाबुल्स इंटीग्रेटिड सर्विसेज लिमिटेड, मनपसंद बेवरेजेस के शेयरों में तेजी का माहौल दिखाई दे रहा है, जबकि निफ्टी में टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, डॉ. रेड्डीज लैब, एचसीएल टेक्नोलॉजी, विप्रो के शेयरों में तेजी देखी जा रही है। गिरावट में कारोबार करनेवाली कंपनियों में कॉक्स एंड किंग्स, शोभा लिमिटेड, आईएफसीआई, प्रेस्टीज, डीएचएफएल, आईसीआईसीआई के शेयर्स शामिल हैं, तो वहीं निफ्टी में जी एंटरटेनमेंट, जेएसडब्ल्यू स्टील, वीई़डीएल, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल में मंदी दिखाई दे रही है। 
 
गिरावट के बावजूद बीएसई के सेक्टोरेल इंडेक्स पर अधिकांश कंपनियों के शेयर्स में 0.10 फीसदी से 0.80 फीसदी तक की तेजी देखी जा रही है। बीएसई हेल्थकेयर इंडेक्स में 0.66 फीसदी, कन्ज्यूमर गुड्स इंडेक्स में 0.46 फीसदी, पीएसयू इंडेक्स में 0.27 फीसदी, इंडस्ट्रियल इंडेक्स में 0.25 फीसदी, पॉवर इंडेक्स में 0.24 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 0.16 फीसदी की बढ़त देखी जा रही है। बीएसई के मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स, बीएसई टेक इंडेक्स, ऑयल एंड गैस इंडेक्स, बीएसई ऑटो इंडेक्स और बीएसई एफएमसीजी इंडेक्स में 0.05 से 0.07 फीसदी तक की मामूली गिरावट दर्ज हो चुकी है।    
 
बता दें कि गुरुवार को बीएसई में 5.67 अंक या 0.01 प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई थी। कारोबार के पहले सत्र में खरीदारी के दम पर शेयर बाजार ने 160 अंक से ज्यादा की उछाल हासिल की थी, लेकिन कारोबारी सत्र के आखिरी घंटे में बिचौलिए हावी हो गए और मुनाफा वसूली तेज हो गई। हालांकि सेंसेक्स के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में तेजी दर्ज हुई थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS