ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 11 से 23 जून तक करेंगी बजट पूर्व बैठकें, पहली बैठक कृषि‍ मंत्रालय के साथ कल
By Deshwani | Publish Date: 10/6/2019 2:51:20 PM
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 11 से 23 जून तक करेंगी बजट पूर्व बैठकें, पहली बैठक कृषि‍ मंत्रालय के साथ कल

नई दिल्ली। बजट पेश करने से पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण 11 से 23 जून तक बजट पूर्व बैठकें करेंगी। उनकी पहली बैठक कल कृषि संगठनों और कृषि विशेषज्ञों के साथ होगी। उसके बाद उद्योग संगठनों से उनकी मुलाकात होगी। इस तरह प्री-बजट मीटिंग्स का दौर 23 जून तक चलेगा। इस दौरान फाइनेंस मिनिस्‍टर अर्थशास्त्रियों, बैंकों-वित्तीय संस्थानों के प्रमुखों और अलग-अलग इंडस्ट्री के लोगों से मुलाकात कर उनकी राय जानेंगी। वहीं, राज्यों के फाइनेंस मिनिस्‍टर 20 जून को जीएसटी काउंसिल की बैठक के दौरान अपने सुझाव दे सकते हैं।

 
निर्मला सीतारमण के सामने अर्थव्यवस्था में धीमापन, एनपीए, नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों का नकदी संकट,  रोजगार के अवसर को  बढ़ाना, निजी निवेश और निर्यात बढ़ाना और कृषि संकट जैसी चुनौतियां हैं। गौरतलब है कि संसद का सत्र 17 जून से शुरू होकर 26 जुलाई तक चलेगा। मोदी 2.0 सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला  पूर्ण बजट 5 जुलाई को पेश होगा। इससे पहले 4 जुलाई को संसद में आर्थिक सर्वे पेश किया जाएगा। 
 
 
राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की बजट से उम्मीदों को लेकर पहले ही चर्चा कर चुके हैं। इंडस्ट्री ने कॉरपोरेट टैक्स कम करने और मिनिमम अल्टरनेट टैक्स खत्म करने की मांग की है। उद्योग संगठनों ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को इन्सेन्टिव देने और व्यक्तिगत आयकर में ज्यादा छूट देने की मांग भी रखी है।
 
 
इस बीच सरकार ने 20 जून तक जनता के विचार भी मांगे हैं। आम लोग mygov.in पोर्टल पर बजट से संबंधित  अपने सुझाव दे सकते हैं। उल्लेखनीय है कि बजट की तैयारियों को लेकर फाइनेंस मिनिस्‍टरी में सोमवार से ही क्वारनटाइन शुरू हो गया है। यानी बजट तक मीडिया और अन्य लोगों को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS