ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी अगले महीने होंगे सेवानिवृत, बेटे ऋषद संभालेंगे कमान
By Deshwani | Publish Date: 7/6/2019 10:49:06 AM
विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी अगले महीने होंगे सेवानिवृत, बेटे ऋषद संभालेंगे कमान

नई दिल्ली। देश की तीसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की दिग्गज कंपनी विप्रो लिमिटेड ने कहा कि संस्थापक अजीम एच. प्रेमजी जुलाई के अंत तक कार्यकारी अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (एमडी) के पद से सेवानिवृत्त होंगे। उनके बेटे ऋषद प्रेमजी उनकी जगह एक्जीक्यूटिव चेयरमैन बनेंगे। 

 
कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से गुरुवार को बताया कि प्रेमजी के सेवानिवृत होने के बाद उनके बेटे ऋषद कार्यकारी अध्यक्ष की कमान संभालेंगे। वहीं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबिदाली जेड नीमचवाला एमडी के रूप में कंपनी को अपनी सेवा देंगे। विप्रो ने कहा कि अजीम प्रेमजी के बेटे, ऋषद प्रेमजी पांच साल के लिए कार्यकारी अध्यक्ष बनेंगे। बेंगलुरु की कंपनी ने कहा कि हालांकि इन फेरबदल के बाद भी प्रेमजी गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में बने रहेंगे।
 
उल्लेखनीय है कि विप्रो ने 1982 में आईटी उत्पादों के व्यवसाय में प्रवेश किया था। दुनिया की कुछ सबसे बड़ी बैंकों और स्वास्थ्य सेवा को सफलतापूर्वक चलाने के बाद प्रेमजी ने देश की सबसे बड़ी आईटी क्षेत्र की कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (टीसीएस) और इंफोसिस लिमिटेड जैसे बड़े प्रतिद्वंद्वियों के साथ स्वास्थ्य प्रतिस्पर्धा कर अपना मुकाम हासिल किया। 1.76 लाख करोड़ रुपये की मार्केट कैप के साथ विप्रो देश की तीसरी बड़ी आईटी कंपनी है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS