ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
दो दिन तेजी के बाद पेट्रोल-डीजल के रेट में तीसरे दिन राहत, जानें आज का भाव
By Deshwani | Publish Date: 22/5/2019 11:53:25 AM
दो दिन तेजी के बाद पेट्रोल-डीजल के रेट में तीसरे दिन राहत, जानें आज का भाव

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के रेट में सोमवार और मंगलवार को लगातार दो दिन तेजी के बाद आज राहत मिली। पेट्रोल और डीजल के दामों में आज कोई बदलाव देखने को नहीं मिला। दिल्ली में पेट्रोल के रेट 71.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 66.20 रुपये प्रति लीटर के पुराने स्तर पर ही रहा। इससे पहले मंगलवार को पेट्रोल में 5 पैसे और डीजल में 9 पैसे प्रति लीटर की तेजी आई थी। पिछले हफ्ते में पेट्रोल के रेट में करीब 2 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 1 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई थी।

 
दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के रेट क्रमश: 71.17 रुपये, 76.76 रुपये, 73.22 रुपये और 73.84 रुपये के स्तर पर आ गए। दूसरी तरफ डीजल के भाव में 9 से 10 पैसे की तेजी आई। इस तेजी के बाद दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भाव क्रमश: 66.20 रुपये, 69.34 रुपये, 67.93 रुपये और 69.95 के स्तर पर देखे गए। एनसीआर के गुरुग्राम में पेट्रोल 71.39 रुपये और नोएडा में 70.88 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।
 
घरेलू तेल कंपनियां प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है और नई दरों सुबह 6 बजे से पेट्रोल पंपों पर प्रभावी हो जाती हैं। तेल कंपनियां वैश्विक बाजार में तेल की कीमतों के आधार पर घरेलू कीमतें तय करती हैं। इसके लिए 15 दिन की औसत कीमत को आधार बनाया जाता है। इसके अलावा रुपये और डॉलर के विनिमय दर से भी तेल की कीमत प्रभावित होती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS