ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
नौ दिनों तक लाल निशान में रहने के बाद बाजार में रौनक, सेंसेक्स में 127 अंक की बढ़त
By Deshwani | Publish Date: 14/5/2019 5:58:20 PM
नौ दिनों तक लाल निशान में रहने के बाद बाजार में रौनक, सेंसेक्स में 127 अंक की बढ़त

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार में पिछले दो सप्ताह से भारी गिरावट देखी जा रही है। दो सप्ताह के कारोबार में शेयर बाजार 1800 अंक लुढ़क चुका है। इस सप्ताह के पहले दिन भी सेंसेक्स ने 372 अंक की गिरावट देखी थी। आज हालांकि सेंसेक्स 54 अंक की तेज उछाल के साथ खुला था। अब तक शेयर बाजार में 127.41 अंक या 0.34 फीसदी की बढ़त दर्ज की जा चुकी है। 

 
सेंसेक्स 37218.23 अंक पर ट्रेंड कर रहा है, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 40.80 अंक या 0.37 फीसदी की तेजी के साथ 11189.00 अंक पर हरे निशान में नजर आ रहा है। हालांकि निफ़्टी आईटी इंडेक्स 1.8 फीसदी गिर गया है। आईटी सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई है। टेक महिंद्रा लिमिटेड के शेयर्स के साथ ही टाटा एलेक्सी और एचसीएल के शेयर भी टूटे हैं।  
 
उल्लेखनीय है कि अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर से ग्लोबल मार्केट की घबराहट बढ़ गई है। सोमवार के कारोबार में अमेरिकी बाजार 3.5 फीसदी तक टूटकर बंद हुए, जबकि एशिया में भी बिकवाली हावी रही। एसजीएक्स निफ्टी भी दबाव में कारोबार करता रहा। ग्लोबल शेयर बाजार में आए बिकवाली के दबाव का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी दिखाई दिया। 
 
मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी एक समय लाल निशान में चले गए थे लेकिन एफएमसीजी, फार्मा और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में खरीदारी से सपोर्ट मिला। सेंसेक्स के स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों में भी बिकवाली हावी है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स एक समय 0.51 फीसदी की कमजोरी के साथ 13732.10 अंक तक लुढ़का था जबकि मिडकैप इंडेक्स भी 0.40 फीसदी की गिरावट के साथ 14068.52 अंक पर पहुंच गया था। 
 
मिडकैप कंपनियों के शेयर्स में खरीदारी के बाद मिडकैप ने रिकवरी की और फिलहाल 55.60 अंक की तेजी के साथ हरे निशान में पहुंच गया है। स्मॉल कैप की कंपनियों ने भी रिकवरी का प्रयास किया है। बीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स 1.14 अंक की मामूली गिरावट में नजर आ रहा है। फिलहाल ऑटो, बेसिक मटेरियल्स, मेटल, ऑयल एंड गैस, युटिलिटीज, इंडस्ट्रियल, पॉवर, कैपिटल गुड्स और हेल्थकेयर सेक्टर की कंपनियों में 0.55 फीसदी से 1.25 फीसदी तक का उछाल आ चुका है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS