ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
मौद्रिक समीक्षा बैठक से पहले आरबीआई गवर्नर वित्त मंत्री से मिले, चार अप्रैल को होगी नयी रेपो रेट की घोषणा
By Deshwani | Publish Date: 25/3/2019 6:16:13 PM
मौद्रिक समीक्षा बैठक से पहले आरबीआई गवर्नर वित्त मंत्री से मिले, चार अप्रैल को होगी नयी रेपो रेट की घोषणा

नयी दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की। समझा जाता है कि इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चर्चा हुई। दोनों के बीच यह बैठक 2019-20 की पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा से पहले हुई है। छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की अगले वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक दो अप्रैल से शुरू होगी। नीति की घोषणा चार अप्रैल को की जायेगी।

 
दास ने यहां संवाददाताओं से कहा कि यह शिष्टाचार भेंट थी। मौद्रिक नीति से पहले गवर्नर की वित्त मंत्री के साथ मुलाकात की परंपरा है। इसी के तहत यह मुलाकात हुई। केंद्रीय बैंक की अगले वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि इसकी घोषणा लोकसभा चुनाव के पहले चरण के 11 अप्रैल को होने वाले मतदान से एक सप्ताह पहले होगी।
 
सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान आर्थिक मुद्दों पर चर्चा हुई। रिजर्व बैंक ने फरवरी की मौद्रिक समीक्षा बैठक में करीब डेढ़ साल के अंतराल के बाद ब्याज दरों में कटौती की। फरवरी में रिजर्व बैंक ने रेपो दर को चौथाई फीसदी घटाकर 6.25 फीसदी कर दिया था। रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में कटौती के बाद कई बैंकों ने अपने कर्ज को 0.10 फीसदी तक सस्ता किया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS