ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
भारत से दुश्‍मनी पाकिस्तान को पड़ी महंगी, किसानों ने भी दिखाई आंख तो ''लाल'' हुआ टमाटर
By Deshwani | Publish Date: 20/2/2019 12:53:32 PM
भारत से दुश्‍मनी पाकिस्तान को पड़ी महंगी, किसानों ने भी दिखाई आंख तो ''लाल'' हुआ टमाटर

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले से पूरा देश गुस्से में हैं। पुलवामा अटैक के चलते मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छिनने के बाद भारत ने पाकिस्तान को दूसरा झटका तब दिया, जब भारत ने पाकिस्तान निर्यात किए जाने वाले सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 200 फीसदी तक बढ़ा दी। 

 
इस एक्शन के बाद अब पाकिस्तान को भारत की तरफ से निर्यातित उत्पादों पर पहले से ज्यादा टैक्स देना होगा। पुलवामा में पाकिस्तान की कायरना हरकत से सरकार के साथ देश के किसानों ने भी अपनी नाराजगी जाहिर की है। मध्य प्रदेश के झाबुआ के किसानों ने अपना टमाटर पाकिस्तान को भेजने से साफ इनकार कर दिया है। आलम ये है कि अब पाकिस्तान में टमाटरों की कीमत 'लाल' हो चली है। 
 
भारत में टमाटर की कीमत से आप वाकिफ होंगे। लेकिन, क्या आप पाकिस्तान में टमाटरों की कीमत को जानते हैं। दरअसल, पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान निर्यात किए जाने वाले सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 200 फीसदी तक बढ़ा दी। 
 
वहीं, देश के कई किसानों ने टमाटर पाकिस्तान निर्यात करने से मना कर दिया, जिसके बाद पाकिस्तान के लाहौर में टमाटर 180 रुपये प्रतिकिलो बिक रहे हैं। पाकिस्‍तान में टमाटर का भाव आसमान छू रहा है। 
 
 
हालांकि, किसानों को अपने इस फैसले से काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। लेकिन, देश हित में किसान इस नुकसान को उठाने के लिए भी तैयार हैं। झाबुआ के किसानों ने मोदी सरकार से अपील की है कि क्षेत्र के टमाटरों को बेचने के लिए खाड़ी देशों या अन्य जगह पर नए बाजार का खोज की जाए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS