ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर हुआ 5.91 रुपये सस्ता, गैर सब्सिडी वाले की कीमत 120 रुपये घटी
By Deshwani | Publish Date: 1/1/2019 10:19:44 AM
सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर हुआ 5.91 रुपये सस्ता, गैर सब्सिडी वाले की कीमत 120 रुपये घटी

नई दिल्ली। सब्सिडी वाले रसोईं गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत में सोमवार को 5.91 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गयी। एक महीने में इसकी कीमत में यह लगातार दूसरी कटौती है। देश के सबसे बड़े फ्यूल रिटेलर इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन ने कहा कि 14.2 किलोग्राम के सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर की कीमत सोमवार आधी रात से दिल्ली में 494.99 रुपये होगी, जो अब तक 500.90 रुपये थी।

 
एलपीजी सिलेंडर लगातार दूसरी बार सस्ता हुआ है। इससे पहले 1 दिसंबर को सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 6.52 रुपये कम हो गई थी। जून से लगातार छह महीनों तक रेट बढ़ने के बाद गिरावट दर्ज की गई थी। 
 
इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन ने कहा कि बिना सब्सिडी वाले या बाजार दर पर मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 120.50 रुपये कम हो गई है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में कमी और डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती की वजह से सिलेंडर सस्ता हुआ है। 
 
दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत 689 रुपये होगी। 1 दिसंबर को बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 133 रुपये सस्ता हुआ था। गौरतलब है कि सभी ग्राहकों को सिलेंडर बाजार मूल्य पर ही लेना होता है। हालांकि, सरकार हर परिवार को हर साल 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देती है, जो सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS