ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
साल के आखिरी दिन सबसे सस्‍ता है पेट्रोल-डीजल, ये हैं आज की कीमतें
By Deshwani | Publish Date: 31/12/2018 2:49:52 PM
साल के आखिरी दिन सबसे सस्‍ता है पेट्रोल-डीजल, ये हैं आज की कीमतें

नई दिल्‍ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने साल के आखिरी दिन भी आम आदमी को बड़ी राहत दी है। दिल्‍ली में आज पेट्रोल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई। इससे यहां पेट्रोल के दाम 68.84 रुपये प्रति लीटर हो गए। वहीं राजधानी में डीजल के दाम भी आज 23 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई है। इसके बाद यहां डीजल के दाम 62.86 प्रति लीटर हो गए। पेट्रोल और डीजल की ये कीमतें साल के सबसे न्‍यूनतम स्‍तर पर हैं।

 
वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में भी आज पेट्रोल के रेट में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई। इससे आज पेट्रोल की कीमतें 74.47 रुपये प्रति लीटर हो गए। वहीं मुंबई में डीजल भी 25 पैसे प्रति लीटर घटकर 65.76 रुपये प्रति लीटर हो गए है।
 
बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को भी कटौती हुई थी और ये साल के सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई थीं। कच्चे तेल की लगातार गिरती कीमतों के चलते रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब 23 पैसे की कटौती हुई थी। रविवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 69.04 रुपये और डीजल की कीमत 63.09 रुपये थी। पेट्रोल की कीमत 22 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 23 पैसे प्रति लीटर कम हुई थी।
 
वहीं मुंबई में रविवार को पेट्रोल की कीमत 22 पैसे घटकर 74.67 रुपये और डीजल की कीमत 24 पैसे घटकर 66.01 रुपये प्रति लीटर हुई थी। रविवार को कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 22 पैसे घटकर 71.15 रुपये और डीजल की कीमत 23 पैसे घटकर 64.84 रुपये प्रति लीटर थी। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 23 पैसे घटकर 71.62 रुपये और डीजल की कीमत 25 पैसे घटकर 66.59 रुपये थी।
 
भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत पूरी तरह अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर करती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत डिमांड और सप्लाई के आधार पर तय होती है। जानकारों के मुताबिक कच्चे तेल की गिरती डिमांड और ज्यादा उत्पादन के चलते अभी कच्चे तेल की कीमतें कम हैं। आगे कुछ दिनों तक कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है और उम्मीद है कि इससे पेट्रोल-डीजल की कीमतें दो से तीन रुपए और कम हो सकती हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS