ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
एयर इंडिया की स्थिति सुधारने के लिए प्रोफेशनल्स किए जाएंगे नियुक्त: सुरेश प्रभु
By Deshwani | Publish Date: 31/12/2018 10:50:27 AM
एयर इंडिया की स्थिति सुधारने के लिए प्रोफेशनल्स किए जाएंगे नियुक्त: सुरेश प्रभु

नई दिल्ली। सरकार एयर इंडिया की हालत सुधारने के लिए इसमें दुनियाभर से खोजे गए प्रोफेशनल्स की नियुक्ति करने की योजना बना रही है। इसके लिए वैश्विक स्तर पर प्रोफेशनल्स की तलाश की जाएगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने कही।

 
इस साल मई में एयर इंडिया की रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री की योजना नाकाम हो जाने के बाद सरकार ने अब विभिन्न पहलों पर काम शुरू किया है। सरकार अब एयर इंडिया मैनेजमेंट को प्रोफेशनली दक्ष बनाने के प्रस्ताव पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है।
 
प्रभु ने बताया, “मैंने पहले ही एयर इंडिया के लिए प्रोफेशनल्स की तलाश करने के लिए वैश्विक स्तर पर खोज करने का आदेश दे दिया है। ये नियुक्तियां एयर इंडिया में विभिन्न शीर्ष पदों पर की जाएंगी. सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है।” मामले से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि सरकार की एक खोज समिति बनाने की योजना है, जो दुनियाभर से विमानन क्षेत्र के दिग्गज प्रोफेशनल्स को एयर इंडिया से जोड़ने का काम करेगी।
 
वर्तमान में एयर इंडिया के निदेशक मंडल में सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के दो अधिकारियों समेत नौ सदस्य हैं। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला एयर इंडिया के चेयरमैन और एमडी हैं, जबकि आईटीसी के चेयरमैन वाई सी देवेश्वर और आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला स्वतंत्र निदेशक हैं।
 
प्रभु ने कहा कि एयर इंडिया के पुनरुद्धार में कर्ज सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। मंत्रालय इस समस्या के समाधान के लिए वित्त मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है। घाटे में चल रही राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया पर 55,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज होने का अनुमान है। एयर इंडिया अपने 29000 करोड़ रुपये का कर्ज विशेष इकाई (एसपीवी) को स्थानांतरित करेगी।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS